Connect with us

MOTIVATIONAL

3 दोस्‍तों ने 2 लाख रुपये से शुरू किया ऑनलाइन बेकरी बिजनेस, आज है 75 करोड़ टर्नओवर

Published

on

WhatsApp

ऑनलाइन बेकरी समान बेचने वाली व्यापारिक संगठन बेकिंगो कामयाबी के झंडे लहरा चुकी है। 2016 में 3 मित्रो ने आरंभ किया था बेकिंगो का वित्‍त साल 2021-22 में टोटल टर्नओवर 75 करोड़ रुपये का रहा। अभी इस व्यापारिक संगठन 11 नगरों में अपनी सर्विस दे रही हैं। उसके अतिरिक्त उस वर्ष कंपनी द्वारा दिल्‍ली में अपना फर्स्ट आउटलेट भी खोला है।

बेकिंगो की स्‍थापना दिल्‍ली के निवासी हिमांशु चावला, शैरी सहगल एवं सुमन पात्रा द्वारा 2016 में किया गया था। ये 3 नों ही दिल्‍ली की नेताजी विश्वविध्यालय एक में साथ पढ़े थे। उन्होंने कुछ दिन तक प्राइवेट नौकरी भी की परंतु, बाद में 3नों ने जॉब छोड़कर 2010 में उन्होंने अपना फर्स्ट वेंचर फ्लोवर ओरा आरंभ किया था। उसका कार्य ऑनलाइन फूल, केक एवं पर्सनलाइज्‍ड गिफ्ट की पूर्ति करना था।

NDTV प्रॉफिट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शैरी द्वारा बताया गया कि 2010 के वेलेंटाइन डे पर फ्लोवर ओरा को बहुत आशिक ऑर्डर प्राप्त हुए। शैरी द्वारा बताया गया कि उन्‍होंने एवं हिमांशु ने उस दिन दिल्‍ली एवं NCR में 50% ऑर्डर सप्लाई किए, क्‍योंकि उनके पास सिर्फ एक ही वर्कर था। उसके उपरांत ही उन्‍होंने फ्लावर ओरा के सहित बेकरी सप्लाई के बारे में कुछ डिफरेंट का सोचा।

2016 में उन्‍होंने बेकिंगो ब्रांड से बेकरी ऑनलाइन बेकरी व्यापार आरंभ कर दिया। हिमांशु द्वारा बताया गया कि, “इंडिया में बेकरी कारोबार भी बुटिक की प्रकार से काफी लोकलाइज्‍ड है। लोग अपने इलाके के बेकरी प्रोडक्‍ट को आशिक पसंद करते हैं। बेहतर प्रोडक्‍ट तैयार के उपरांत भी बहुत से लोग आशिक आगे नहीं बढ़ पाए।” कंपनी के समीप केक की बेहद बड़ी रेंज है। कस्टमर हैदराबाद, बेंगलुरू एवं दिल्‍ली- NCR के अतिरिक्त मेरठ, पानीपत, रोहतक तथा करनाल जैसे छोटे नगरों में तैयार होने वाले केक भी चुन सकते हैं।

बेकिंगो की टोटल सप्लाई में से 30% बिक्री इसकी के माध्यम से होती है। वहीं 70% बिक्री स्विगी एवं जोमैटो जैसे फूड पोर्टल के जरिए से की जाती है। वित्‍त साल 2021-22 में कंपनी का टर्नओवर 75 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी के पास 500 वर्कर उपलब्द हैं एवं इस वर्ष कंपनी द्वारा दिल्‍ली में अपना फर्स्ट ऑफलाइन आउटलेट खोला गया है।