Connect with us

MOTIVATIONAL

सेल्फ स्टडी, बेहतर रणनीति और कठिन परिश्रम कर बन सकते हैं आईएएस अधिकारी, आज से ही बना लें ऐसा शेड्यूल

Published

on

WhatsApp

देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा मतलब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी ऑनलाइन क्लासेज की माध्यम से घर बैठे कर सकते हैं। यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप कोचिंग ज्वाइन ही करें। आप स्टडी मैटेरियल, एक्सपर्ट गाइडेंस, आईएएस टॉपर्स के इंटरव्यू की मदद से भी तैयारी कर सकते हैं। एक नियमित रूटीन बना कर उसको फॉलो करते हुए परिश्रम कर आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

हाल ही में देश में फैली कोरोना वायरस जैसी महामारी की वजह सभी क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। व्यापार के साथ–साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी इसका प्रभाव पड़ा है।छात्रों को पढ़ाई करने के तकनीक में काफी बदलाव देखने को मिला है। इस बदलाव में डिजिटल एजुकेशन के साथ–साथ सेल्फ स्टडी जैसे बदलाव आए हैं। आप डिजिटल एजूकेशन की मदद से घर बैठे किसी भी परीक्षा की तैयारी की जा सकती है। साथ में एक बेहतर रूटीन और रणनीति बना कर उसको फॉलो करते हुए घर बैठे यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं। ऐसे बहुत से आईएएस ऑफिसर हैं जिन्होंने सेल्फ स्टडी और बेहतर रूटीन को फॉलो करते हुए कठिन परिश्रम कर आईएएस के एग्जाम में सफलता प्राप्त कर आईएएस ऑफिसर बन सकते हैं।

यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त करना आसान नहीं होता है। इसमें कुछ को ही सफलता प्राप्त होती है जो खुद पर विश्वास रखते हैं, अपने जीवन में कई कठिनाइयों को पार करते हुए बेहतर तरीके से पढ़ाई करते हैं। इस परीक्षा की तैयारी में कई सालों का समय भी लग जाता है। अगर आप किन्हीं कारणों से प्रथम प्रयास में सफल नहीं हो पाए तो हार न मान कर आगे बढ़ते रहें। कड़ी मेहनत कर पढ़ाई करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।