Connect with us

MOTIVATIONAL

सेल्फ स्टडी कर सर्जना यादव ने पास की यूपीएससी परीक्षा, जानिए उनकी सफलता का राज

Published

on

WhatsApp

सिविल सर्विसेज की परीक्षा का जुनून कई युवाओं में देखने को मिलता है इसलिए इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या काफी अधिक रहती है। इसमें सफलता प्राप्त करने वाले की संख्या कम होती है। इन छात्रों में से कई छात्र कोचिंग की सहायता लेते हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो पाते जिसका कारण बेहतर रणनीति का अभाव है। लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी अभ्यर्थी होते हैं जो सेल्फ स्टडी कर ही यूपीएससी की कठिन परीक्षा में सफल हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया सर्जना यादव ने जिन्होंने सेल्फ स्टडी कर ही इस परीक्षा को पास कर गई।

दिल्ली की रहने वाली सर्जना यादव ने नौकरी करने के साथ ही इस एग्जाम की तैयारी की और सेल्फ स्टडी करते हुए साल 2019 में अपने तीसरे प्रयास में ऑल इंडिया 126वीं रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त कर आईएएस ऑफिसर बनी।

यूपीएससी एग्जाम कठिन परीक्षाओं में से एक है जिसके लिए ज्‍यादातर छात्र कोचिंग का सहारा लेते हैं। वहीं सर्जना की सोच इसके विपरीत है। उनका कहना है कि यह उम्मीदवार की इच्छा है कि वह कोचिंग लेना चाहता है या नहीं। अगर आपको लगता है कि आपके पास संपूर्ण स्टडी मटेरियल है और यूपीएससी के लिए आपकी रणनीति बेहतर है तो आप सेल्फ स्टडी कर भी सफलता पा सकते हैं। अगर आप अनुशासित हैं और अपनी पढ़ाई के प्रति ईमानदार हैं तो सेल्फ स्टडी कर भी सफल हो सकते है।

सर्जना यादव ने दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद वह टीआरएआई में रिसर्च ऑफिसर के रूप में काम करने लगी। जॉब करने के साथ ही उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की लेकिन अपने पहले दो प्रयासों में वे असफल रही। उन्होंने हार नहीं मानी और गलतियों को सुधारा और परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी।

वह कहती हैं कि नौकरी की वजह से वह अपना पूरा ध्यान नहीं दे पा रही थी और उन्होंने 2018 में अपनी नौकरी छोड़ कर तैयारी शुरू कर दी। इसके बावजूद उन्होंने कोचिंग ज्वाइन नहीं की और सेल्फ स्टडी करती रही। सेल्फ स्टडी कर उन्होंने साल 2019 में ऑल इंडिया में 126वीं रैंक हासिल कर अपना आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया।