Connect with us

MOTIVATIONAL

सेल्फ स्टडी और मेहनत कर प्राप्त की यूपीएससी परीक्षा में सफलता, आईएएस प्रेरणा से जाने टिप्स

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी की कठिन परीक्षा में हर अभ्यर्थी अपने तरीके से तैयारी करता है। इनमें से कुछ लोगों को जल्दी सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को लंबा संघर्ष करना पड़ता है।

सिविल सर्विसेज की यूपीएससी परीक्षा को लेकर आज के युवाओं में एक अलग जुनून देखने को मिलता है। पूरे विश्व में कोरोना ने अपना कहर दिखाया है। इस कोरोना के समय में छात्र घर बैठे ही ऑनलाइन यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। एक ऐसे ही छात्रा हैं जिन्होंने बेहतर रणनीति और कड़ी मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा में सफल हुई। उनकी जर्नी और रणनीति के बारे में जानते हैं।

प्रेरणा सिंह के अनुसार सबसे पहले यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को कक्षा 6 से लेकर 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें पढ़नी चाहिए। अगर आपके पास समय का अभाव है तो कक्षा 9 से 12 तक की किताबें जरूर पढ़ें। इस तरह सभी छात्र अपना बेस मजबूत कर सकते हैं। जब आपकी बेसिक्स क्लियर हो जाए उसके बाद अपने सिलेबस के अनुसार किताबों को गहराई से पढ़ना शुरू कर दें। आप अपनी इच्छा के अनुसार एक शेड्यूल बनाएं और हर दिन उसी के अनुसार पढ़ाई करें। साथ ही उन्होंने कहा कि सेल्फ स्टडी पर फोकस करें और करंट अफेयर्स पर गहराई से ध्यान दें।

प्रेरणा सिंह का मानना है कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करते समय आप अपनी किताबों से छोटे-छोटे नोट्स तैयार कर लें जिसकी मदद से आप कम समय में अपने पूरे सिलेबस का आसानी से रिवीजन कर सकते हैं। प्रेरणा सिंह के अनुसार रिवीजन के बदौलत आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। छोटे-छोटे नोट्स से आप अपने सिलेबस को संक्षेप में कई बार पढ़ सकते हैं। यह नोट्स परीक्षा से पहले आपका काफी समय बचाते हैं।

प्रेरणा के अनुसार तैयारी के बाद आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करना बेहद जरूरी होता है। जब तक आंसर को प्रभावी तरीके से नहीं लिख पाएंगे तब तक आप अच्छे नंबर हासिल नहीं कर सकते हैं। आंसर लिखते समय उसमें तथ्य और डायग्राम जरूर बनाएं ताकि आपका आंसर ज्यादा प्रभावी हो सके। उनके मुताबिक आप अपना स्टडी मैटेरियल भी सीमित रखें। इससे आप अपना सिलेबस आसानी से पूरा कर सकते हैं। वे कहती हैं कि सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ते रहना चाहिए। अगर आप असफल होते हैं तो हार नहीं माने और पहले से अधिक मेहनत करे। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।