Connect with us

BIHAR

सहरसा–सुपौल रूट पर परिचालित ट्रेन की गति को बढ़ाया जाएगा, 100 की गति से अब चलेगी ट्रेन

Published

on

WhatsApp

सहरसा–सुपौल रूट पर ट्रेन की गति को बढ़ाया जाएगा जिससे पैसेंजर ट्रेन तय समय पर सभी जगह पहुंच जाएगी। फिलहाल 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सहरसा से गढ़ बरुआरी तक और उससे आगे सुपौल तक 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पैसेंजर ट्रेन का परिचालन हो रहा है। इस रफ्तार से पैसेंजर ट्रेन को सहरसा से सुपौल तक जाने में कुल 1 घंटा 10 मिनट का समय लगता है। इन ट्रेनों में रफ्तार को बढ़ाया गया जिसके बाद सहरसा से सुपौल जाने में इसे केवल 30 से 35 मिनट का समय लगता है। इससे यात्रियों का कीमती समय बचेगा और नौकरी करने वाले यात्रियों को ज्यादा फायदा होगा।

वहीं शुक्रवार के दिन ही सहरसा से सुपौल के बीच इंजन से स्पीड ट्रायल किया गया। यह ट्रायल सफल रहा। समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल, सीनियर डीईएन कोर्डिनेशन आर एन झा और सीनियर डीईएन थ्री मयंक अग्रवाल के निर्देशों पर सहरसा-सुपौल रेलखंड पर ट्रेन की गति को बढ़ाने पर कार्य जारी है। स्पीड ट्रायल के समय इंजन की गति को 110 निर्धारित किया गया जिसमें केवल 16 मिनट में ही सुपौल तक 28 किमी की दूरी तय की गई। इस स्पीड ट्रायल में सहायक मंडल अभियंता किशोर कुमार भारती, सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ सुनील कुमार, टीआई किशोर कुमार गुप्ता और लोको इंस्पेक्टर जेके सिंह शामिल थे। वही सुपौल में पीडब्लूआई अजय कुमार मौजूद थे।

सहरसा से राघोपुर तक लूप लाइन में ट्रेनों की गति को बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई। इस लूप लाइन में 15 की गति से परिचालित ट्रेन की गति को बढ़ाकर 30 किमी प्रति घंटा की गई सहरसा–राघोपुर रेलखंड की कुल लंबाई 62 किमी है। इस रेलखंड पर ट्रेन की गति बढ़ाने से हर ट्रेन ढाई से तीन मिनट पहले पहुंचने लगी है। सहरसा-राघोपुर रेलखंड में लूप लाइन में स्टेशन की कुल संख्या छह स्टेशन है। इन स्टेशनों पर अब 30 की गति से ट्रेन चलने लगी है।