Connect with us

MOTIVATIONAL

सप्ताह में सिर्फ दो दिन पढ़ाई कर UPSC परीक्षा में 11वीं रैंक प्राप्त कर बनीं IAS ऑफिसर, जानिए कैसे की थी पढ़ाई…..

Published

on

WhatsApp

आईएएस देवयानी

हरियाणा की निवासी देवयानी ने 2021 में अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए यूपीएससी एग्जाम में 11वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनीं। इससे पहले भी उन्होंने इस परीक्षा को दिया, जिसमे उन्हें चौथे प्रयास में 222वीं रैंक प्राप्त हुए।

यूपीएससी एग्जाम को पास करने के लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसी ही एक परीक्षार्थी हैं हरियाणा की देवयानी, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया 11वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनीं।

महेंद्रगढ़ की निवासी हैं देवयानी

देवयानी हरियाणा के महेंद्रगढ़ की निवासी हैं। देवयानी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा चंडीगढ़ के एसएच सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। उसके बाद बिट्स पिलानी के गोवा कैंपस से इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजिनियरिंग में ग्रेजुएट हुई।

पिता को मानती हैं प्रेरणा

देवयानी के पिता विनय सिंह हिसार में संभागीय आयुक्त हैं। देवयानी अपने पिता को प्रेरणा मानती है। देवयानी अपने पिता के जैसा बनना चाहती हैं क्योंकि उन्होंने शुरू से ही अपने पिता को एक सिविल सेवक के रूप में काम करते देखा है।

चौथे और पांचवें प्रयास में मिली सफलता

देवयानी ने इससे पहले तीन बार और यूपीएससी एग्जाम दिया था लेकिन वे असफल रहीं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और अपने चौथे प्रयास में 222वीं रैंक हासिल कर सफल हुई। जिसके बाद उनका चयन सेंट्रल ऑडिट विभाग के लिए हुआ और ट्रेनिंग शुरू हो गई। इस परिणाम से उन्हें ज्यादा खुशी नहीं हुई और फिर से एग्जाम देने का फैसला किया। कड़ी मेहनत कर पांचवी बार एग्जाम दिया और ऑल इंडिया 11वीं हासिल की और आईएएस बनीं। उनका चयन राजस्थान सिविल सेवा में हुआ।

सप्ताह में मात्र दो दिन करती थी पढ़ाई

देवयानी बिना टेंशन के एग्जाम की तैयारी की। सेंट्रल ऑडिट विभाग में चयनित होने के बाद उनकी ट्रेनिंग शुरू हो गई जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा समय नहीं मिल पाता था। इसलिए वे सिर्फ दो दिन ही पढ़ाई किया करती थी। देवयानी ने बताया कि मॉक इंटरव्यू से उन्हें काफी मदद मिली। इसके साथ वे हर दिन अखबार पढ़ती थी।