Connect with us

MOTIVATIONAL

सन्नी देओल की फिल्म ‘इंडियन’ देख कांस्टेबल हुआ इतना प्रभावित, दिन-रात मेहनत कर बन गया IPS अधिकारी

Published

on

WhatsApp

इंडियन’ फिल्म देखकर एक इंसान को IPS ऑफिसर बनने का ऐसा पागलपन सवार हुआ कि बीच में मिली तीन सरकारी जॉब को भी उन्होंने छोड़ दिया तथा तब तक चैन की सांस नहीं ली, जब तक अपना लक्ष्य प्राप्त न कर लिए।

आज हम आपको एक ऐसे IPS ऑफिसर की स्टोरी बताने जा रहे हैं, उन्होंने सनी देओल की फिल्म ‘इंडियन’ देखकर अपनी लाइफ बदलने की ठान ली। वहा कुछ लोग फिल्मों से बुरी आदतें सीख लेते हैं, वहीं उन्हे फिल्म में सनी देओल का पुलिस ऑफिसर वाले रोल से प्रोत्साहन मिली। उसके बाद इन्होंने दिन रात मेहनत लगन से पुलिस ऑफिसर की वर्दी प्राप्त कर ली। हम जिस IPS ऑफिसर के जुनून की कहानी आपको बता रहे हैं उनका नाम मनोज रावत है। वह राजस्थान के जयपुर के एक गांव श्यामपुरा के निवासी हैं।

फिलहाल अभी वो मनोज रावत IPS ऑफिसर के पद पर तैनात हैं। मनोज रावत एक सामान्य परिवार में जन्म हुआ। बचपन से ही उन्हें फिल्में देखने का बहुत क्रेज था। उन्हें सबसे अधिक पुलिस ऑफिसर की फिल्में उनके तरफ आकर्षित करती थीं। जबकि पढ़ाई के बाद उन्होंने अपना और अपने परिवार का खर्च चलाने के हेतु कॉन्सटेबल की नौकरी कर ली। सिर्फ 19 वर्ष की आयु में वह राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल के पद पर नियुक्त हुए।

उसके बाद भी मनोज रावत ने अपनी शिक्षा बंद नहीं की तथा उन्होंने पॉलिटिकल साइंस से एमए किया। जैसे ही उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की। तभी ही पुलिस कांस्टेबल की जॉब छोड़ उन्होंने कोर्ट में क्लर्क की नौकरी पकड़ की। उसके बाद वह सिविल सर्विस की प्रिपरेशन के हेतु उन्होंने क्लर्क की जॉब को भी छोड़ दिया। सिविल सर्विस की प्रिपरेशन करते टाइम मनोज को CISF की नौकरी भी मिली, परंतु उन्होंने यह नौकरी करने से भी माना कर दिया था। क्योंकि मनोज रावत बस अब अपने मेहनत और लगन से लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते थे।

मनोज रावत ने बताया कि जब वह कांस्टेबल की जॉब कर रहे थे तो उन्होंने सनी देओल की फिल्म ‘इंडियन’ देखी थी। उसके बाद से ही उन्होंने मान बना लिया था कि वह IPS ऑफिसर बनकर रहेंगे। फिर वह अपने निश्चय पर डट गए और पूरे विश्वास के सहित मेहनत आरंभ कर दिया। अंततः वर्ष 2017 में मनोज रावत ने UPSC का एग्जाम में सफलता प्राप्त किया और देशभर में 824वां रैंक हासिल किया। उन्होंने 35 मिनट तक लंबा इंटरव्यू देकर IPS ऑफिसर का पद अपने नाम कर लिया।