Connect with us

MOTIVATIONAL

शादीशुदा जिंदगी और बच्चों की परवरिश करते हुए बनीं आईएएस ऑफिसर, जानिए इनकी सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

उत्तर–प्रदेश के कन्नौज की रहने वाली बुशरा बानो ने कठिनाइयों का सामना करते हुए दूसरे कोशिश में आईएएस ऑफिसर बनी और अपने सपने को पूरा किया। बुशरा बानो एक विवाहित महिला है जिनपर अपने बच्चों के देखभाल की जिम्मेदारी है। वह फुल टाइम जॉब भी करती हैं। ये सब करने के बावजूद उन्होंने सबसे कठिन माने जाने वाले सिविल सर्विसेस की परीक्षा में बैठी और दूसरे ही प्रयास में आईएएस ऑफिसर बन गई और मिसाल कायम किया।

बुशरा बानो अपनी प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद मैनेजमेंट के क्षेत्र में ग्रेजुएशन की पढ़ाई उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से की। उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ साथ पीएचडी की भी पढ़ाई की। अपनी पढ़ाई करने के बाद वे कोल इंडिया लिमिटेड में जॉब करने लगी। दरअसल 2014 में जब वे पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी शादी मेरठ के असमर हुसैन से हो गई।

फुल टाइम जॉब और बच्चों की देखभाल के साथ यूपीएससी की तैयारी करना थोड़ा मुश्किल था। फिर भी अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने समय निकाला और परीक्षा की तैयारी में लग गई। उन्होंने काफी मेहनत की और 2018 में यूपीएससी का एग्जाम दिया और 277वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गईं।

बुशरा ने बताया कि उनका ऑप्शनल विषय मैनेजमेंट था। वे कहती हैं कि इसमें ऑप्शनल विषय का चयन बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए और बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करें।