Connect with us

MOTIVATIONAL

वेटर और फायरमैन का काम के साथ ही किया UPSC की तैयारी, परीक्षा पास कर बने IAS अफसर, जानिए पूरी कहानी…..

Published

on

WhatsApp

हम बात कर रहे हैं आशीष दास की जिन्होंने आईएएस ऑफिसर बनने का निर्णय किया और तैयारी शुरू की। सिविल सर्विसेज जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी के दौरान काफी चुनौतियां देखने को मिली। लेकिन उसने उस चुनौतियों से हार नहीं मानी और तैयारी जारी रखी। घर के हालात खराब होने ही वजह से उन्होंने वेटर और फायरमैन की नौकरी भी की। आशीष दास ने पांचवें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए। उनकी सफलता की कहानी कईयों के लिए प्रेरणा बनी।

आशीष दस केरल के पथानामथिट्टा के रहने वाले हैं। उनके पिता की एक मामूली से दुकान है और मां एक स्कूल में आया की काम करती थी। इसके बावजूद घर चलाने में दिक्कत हो रही थी। इसके लिए आशीष ने 12वीं की पढ़ाई की और 12वीं की पढ़ाई के बाद होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई शुरू कर दी। वे बचपन से ही आईएएस बनना चाहते थे। लेकिन घर के आर्थिक हालातों के कारण वे वेटर की नौकरी करने लगे।

वेटर की नौकरी करने के साथ–साथ परीक्षा की तैयारी की फायरमैन भर्ती की परीक्षा दी और सफल होकर फायरमैन के लिए चयनित हो गए। वह एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने नौकरी के साथ–साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी करते रहे। इसी दौरान उनकी शादी हो गई। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और दृढ़ता से तैयारी करते रहे।

शुरुआत में उन्हें असफल होना पड़ा, उसके बावजूद वे तैयारी करते रहे और पांचवे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बन गए। आशीष ने अपने आईएएस बनने के सफर में कई दिक्कतों का सामना किया। नौकरी करने के साथ–साथ एग्जाम की तैयारी मुश्किल था लेकिन उन्होंने फिर भी किया। उनसे सीख लेनी चाहिए कि हम भी अपने कामों को समय पर पूरा करें।