Connect with us

MOTIVATIONAL

विकलांग होने के बावजूद कड़ी मेहनत और दृढ़ता से UPSC टॉप कर बनी आईएएस अफसर, जानिए इनकी सफलता की कहानी

Published

on

WhatsApp

सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों का जीवन काफी संघर्षों से भरा होता है। यह परीक्षा साक्षरता के साथ आपकी सोच और नजरिया का भी इम्तेहान लेती है। ऐसी ही कहानी ईरा सिंघल की है जो स्कोलियोसिस बीमारी से ग्रसित थी। इनकी शरीर की हड्डी सही तरीके से काम नहीं कर रही थी। लेकिन इस कमी को अपने सफलता के आगे नहीं आने दिया और यूपीएससी एग्जाम में टॉपर बनी।

ईरा सिंघल उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा मेरठ के गर्ल्स स्कूल से पूरी कर दिल्ली के आर्मी पब्लिक स्कूल में नामांकन कराया। ईरा ने कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और फैकेल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज से एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

आईएएस ऑफिसर बनने के सफर में ईरा के जीवन में कई मुश्किलें आई। साल 2010 में जब इरा भारतीय राजस्व सेवा में चयनित हो गई, बावजूद इसके विकलांग होने की वजह से नियुक्ति में सालों भर इंतजार करना पड़ा। उनके पिता ने आईआरएस में नियुक्त न होने पर आपत्ति दर्ज कराई। न्यायालय के निर्देश पर उन्हें प्रशिक्षण के लिए भेजा गया। ईरा स्पेनिश भाषा भी जानती है। ईरा कोको कोला और कैडबरी जैसे बहुराष्ट्रीय कंपनी में भी काम कर चुकी है।

मीरा मेडिकल फील्ड में जाना चाहती थी, लेकिन पिता ने उनके फिजिकल परेशानी को देखते हुए इंजीनियरिंग करने की सलाह दी। बाद में इरा ने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और 2014 के यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया प्रथम स्थान प्राप्त की। इनकी कामयाबी यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए प्रेरक है।