Connect with us

BIHAR

वंदे भारत के नए वर्जन को अगले महीने किया जाएगा लॉन्च, होगी तूफानी रफ्तार, जानिए खासियत

Published

on

WhatsApp

रेलवे की ओर से देश की सबसे तीव्र गति से परिचालित होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के नए वर्जन को लॉन्च किया जाएगा। अगले महीने इसका परिचालन भी शुरू हो जाएगा जिसकी रफ्तार 180 किमी प्रति घंटा होगी। वर्तमान में परिचालित वंदे भारत एक्सप्रेस की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा है। भारत में इस प्रकार की तीसरी रेल होगी। 12 अगस्त के दिन इसके परीक्षण के लिए चेन्नई की इंटीग्रल कोट फैक्ट्री से परिचालित की जाएगी। संभावना है कि नवंबर महीने से इसका परिचालन दक्षिण भारत में शुरू हो जाएगा।

वंदे भारत के नए वर्जन की रफ्तार काफी अधिक होगी जो एक घंटे में 180 किमी की दूरी तय करेगी। राजस्थान के कोटा से मध्य प्रदेश के नागदा खंड तक वंदे भारत के नए वर्जन का ट्रायल किया जाएगा। ट्रेन की ट्रेल स्पीड 100 से 180 किमी प्रति घंटे होगी। दो से तीन ट्रायल में सफल होने के पश्चात वंदे भारत के नए वर्जन को कमर्शियल ऑपरेशन को लेकर मंजूरी मिल सकती है। खबर के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा।

वंदे भारत के इस नए वर्जन में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के संबंध में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इस नए वर्जन को आधुनिक तकनीक की मदद से तैयार किया गया है। इस ट्रेन में उपयोग किए गए सस्पेंशन और स्प्रिंग को मेटल से तैयार किया गया है। वंदे भारत–2 में एयर स्प्रिंग मौजूद होंगे। यह स्प्रिंग कोच की बॉडी और व्हील के बीच लगे होते हैं जो शोक आब्जर्वर का कार्य करते हैं। एयर स्प्रिंग की वजह से राइड क्वालिटी बेहतर हो जाएगी।

वर्तमान में परिचालित वंदे भारत ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उसने अभी तक 14 लाख किमी की दूरी को तय किया है। इन अच्छे आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए ही वंदे भारत के नए वर्जन को लाने की तैयारी की जा रही है। रेलवे की योजना के अनुसार अगले वर्ष 15 अगस्त तक 75 ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।