Connect with us

MOTIVATIONAL

लोक सेवा आयोग के लिए युवाओं की मुफ्त तैयारी करा रही हरियाणा की आइएएस बेटी सोनल गोयल

Published

on

WhatsApp

हरियाणा की IAS बेटी सोनल गोयल युवाओं को लोक सेवा आयोग की फ्री में प्रिपरेशन करवाती हैं। पानीपत की निवासी सोनल गोयल त्रिपुरा काडर की वर्ष 2008 बैच की IAS अधिकारी हैं। वह इंटरनेट मीडिया राष्ट्र निर्माण में जुटी हैं।

हरियाणा के पानीपत की निवासी सीनियर IAS ऑफिसर सोनल गोयल इंटरनेट मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं। नई दिल्ली के त्रिपुरा भवन में रेजीडेंट कमिश्नर के पद पर कार्यरिक्त सोनल गोयल हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा त्रिपुरा सहित देश भर के युवाओं को इंटरनेट मीडिया के माध्यम से लोक सेवा आयोग की एक्जाम की प्रिपरेशन करा रही हैं। ऐसा वह ड्यूटी समय से पहले तथा उसके बाद करती हैं।

देशभर के कई यूनिवर्सिटी ने सोनल गोयल को युवाओं में राष्ट्र निर्माण, युवा विकास तथा सामाजिक रेस्पोसिबल्टी के प्रति जागरूक बनाने को इनवाइट किया है। कोरोना की तीनों लहर के समय सोनल गोयल ने जबकि इंटरनेट मीडिया के माध्यम से विश्वविद्यालयों जरिए आयोजित प्रोग्राम टाक शो में भागीदारी ले कर युवाओं जागरूक किया है, परंतु अब उन्हें विश्वविद्यालयों में गेस्ट लेक्चर के लिए बुलाया जा रहा है।

सोनल गोयल त्रिपुरा काडर के 2008 बैच की IAS ऑफिसर हैं। सेवा नियम के प्रविधानों के जरिए सोनल हरियाणा में कई वर्ष रहीं तथा झज्जर की उपायुक्त सहित कई अहम पदों पर रहते हुए उन्होंने सरकार की कल्याणकारी नीतियों को उत्साहित किया है। लिंग अनुपात सुधारने तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ मुहिम के जरिए सोनल गोयल ने हरियाणा में बहुत अच्छा किया है, उसके वजह से उन्हें केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया है।

सोनल गोयल के पति आदित्य आइआरएस ऑफीसर हैं। ट्वीटर, फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और कू सहित सात तरह के सोशल मीडिया पर उनके साढ़े 16 लाख फालोअर्स हैं। सुबह के टाइम सोनल गोयल फिटनेस मंत्रा के जरिए हर आयु के लोगों को बढ़िया सेहत के टिप्स बताती हैं तथा उन्हें जागरूक करती हैं। इंटरनेट मीडिया पर वह हमेसा युवाओं की कंपटेटिव एक्जाम की प्रिपरेशन में सहायता करती हैं। उसी के लिए वह युवाओं और किसी भी विश्वविद्यालय से कोई पैसे नही लेती हैं। युवाओं का मार्गदर्शन और मोटिवेशन उनका जुनून बन चुका है। सोनल केंद्र सरकार, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब तथा हरियाणा सरकार की योजनाओं के प्रचार को लेकर काफी सीरियस हैं तथा युवाओं को इन सरकारों के जरिए चलाई जा रही युवा कल्याण की योजनाओं से भी रूबरू करा रही हैं।

बीते छह महीने में ही सोनल सौ से ज्यादा वेबीनार सोशल मीडिया पर कर चुकी हैं। सोनल गोयल का बोलनाहै कि वह बहुत ही मध्यम परिवार से थी। हर कैंडिडेट की पाकेट उसे इन एक्जामो की अच्छी प्रिपरेशन के हेतु इजाजत नहीं देती, परंतु उन्हें तब बहुत सुकून मिलता है, जब वह लोक सेवा आयोग सहित अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम की प्रिपरेशनके टिप्स देती हैं। दिल्ली, त्रिपुरा तथा हरियाणा के कंपटेटिव युवाओं से उन्हें खासा लगाव है। जबकि लड़कियों को आगे बढ़ने के हेतु खूब प्रेरित कर रही हैं। सोनल गोयल का कहना है कि दिल्ली में त्रिपुरा सरकार के कामकाज के लिहाज से जबकि उनकी प्रशासनिक मैनेजमेंट बहुत हैं, परंतु इंटरनेट मीडिया पर बच्चों का मार्गदर्शन कर वह बहुत सुकून का एहसास करती हैं। इससे उन्हें ऊर्जा मिलती है।