Connect with us

MOTIVATIONAL

लाखो की नौकरी छोड़कर मीरा ने की UPSC परीक्षा की तैयारी, चौथी प्रयास में हुई सफल, जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

आज हम आपको यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया 6वीं रैंक प्राप्त करने वाली मीरा के बारे में जानेंगे। केरल की रहने वाली मीरा ने सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज त्रिशूर से बी.टेक की डिग्री पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की। चौथे प्रयास में मीरा को सफलता प्राप्त की। हालांकि, उन्होंने असफलता से हार नहीं मानी और अपनी मंजिल हासिल कर ली। आज हम आपको बता रहे हैं मीरा के यूपीएससी के सफर के बारे में।

ये है UPSC के लिए बनाई गई रणनीति


मीरा का मानना है कि सबसे पहले आपको UPSC प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आपको करेंट अफेयर्स को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से अखबार पढ़ना चाहिए। अपने आधार को मजबूत करने के लिए एनसीईआरटी की किताबो को भी पढ़ें, खासकर भूगोल के लिए। प्रीलिम्स के रिवीजन के लिए शॉर्ट नोट्स बनाएं। अपनी क्षमता के अनुसार रणनीति बनाएं और सही मार्ग पर आगे की ओर बढ़ते रहे।

असफलताओं से घबराएं नहीं, मेहनत करें

मीरा के अनुसार उसने सिलेबस को समझा और स्टडी मटेरियल यानी शॉर्ट नोट्स तैयार किया। वह एक बेहतर रणनीति के साथ तैयारी करने और कड़ी मेहनत करने के लिए कहती है। उन्हें पहले तीन प्रयासों में असफल हाथ लगी, लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रही। उन्होंने बहादुरी से चुनौतियों का सामना किया और सिविल सेवा के सपने को पूरा किया। मीरा का मानना है कि अगर आप असफलताओं से सबक लेकर आगे बढ़ते हैं तो इसका लाभ आपको जरूर मिलेगा।

अन्य उम्मीदवारों को मीरा की सलाह

इनका मानना है कि अगर आप उपासक की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको बेहतर रणनीति के साथ-साथ आगे की ओर बढ़ते रहना होगा। वह कहती हैं कि जब तक आप इसके लिए रोजाना प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप अपनी मंजिल को हासिल नही कर पाएंगे। उनके अनुसार कठिन मेहनत, सही रणनीति, बीच में मनोरंजन भी जरूरी है, सफलता प्राप्त करने के लिए ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करना, उत्तर लिखने का निरंतर अभ्यास और सकारात्मक नजरिया बहुत ही जरूरी है।