Connect with us

MOTIVATIONAL

लाखों की नौकरी छोड़ कर यूपीएसएस परीक्षा की तैयारी कर बने आईएएस, असफलता पर हुए निराश; जाने पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

आज के युवा में यूपीएससी को लेकर अलग जुनून देखने मिलता है जिसके लिए वे एक अच्छी नौकरी भी छोड़ देते हैं। ऐसा ही कुछ किया शिशिर गुप्ता ने। शिशिर ने आईआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद उन्हें दुबई में लाखों का पैकेज मिला पर यूपीएससी की लिए उन्होंने उस जॉब को छोड़ दिया। यूपीएससी में वे दो बार असफल हुए जिससे वे काफी निराश हुए लेकिन उनके परिवार ने उन्हें मोटिवेट किया।

राजस्थान के जयपुर के रहने वाले शिशिर गुप्ता ने वहीं से स्कूली पढ़ाई की। उनके पिता सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और मां हाउस वाइफ हैं। उन्होंने 12वीं कक्षा के बाद जेईई का एग्जाम क्लीयर कर आईआईटी बॉम्बे में एडमिशन लिया। 2013 में उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया।

बीटेक करने के बाद उन्हें दुबई में लाखों के सैलरी पैकेज पर नौकरी मिल गई। लेकिन उस जॉब में उनका मन नहीं लगा और वे वापस आ गए। वापस आते ही वे यूपीएससी की तैयारी करने में लग गए। साल 2016 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी एग्जाम दिया, लेकिन बीमारी के कारण वह ठीक से तैयारी नहीं कर सके और असफल हुए। साल 2017 में उन्होंने दूसरा अटेम्प्ट दिया, लेकिन वह 6 मार्क्स के कारण इंटरव्यू नहीं निकाल सके। उन्होंने बताया कि दो प्रयास में मिली असफलता के बाद वह डिप्रेशन में चले गए। इसी वजह से शिशिर की मां उनका काफी ख्याल रखती थी।

असफलता के बाद उन्हें परिवार ने मोटिवेट करते रहे। इसी मोटिवेशन के दम पर उन्होंने फिर से तैयारी की और इस बार सेल्फ स्टडी पर उन्होंने फोकस किया। उन्होंने टॉपर के मॉडल उत्तरों को देखकर अपनी आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस की। कई बार रिवीजन किया और 2019 में फिर यूपीएससी का एग्जाम दिया। उनकी प्लानिंग और मेहनत रंग लाई और उन्होंने 2019 की परीक्षा में ऑल इंडिया 15वीं रैंक हासिल कर अपना सपना पूरा किया।