Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, टिकट बुकिंग के नियम में हुआ बड़ा बदलाव; IRCTC ने दी ये जानकारी

Published

on

WhatsApp

अगर आप रेल से यात्रा करते हैं तो आपके हेतु आवाश्यक खबर है। IRCTC ने ट्रेन टिकट बुकिंग के रूल में परिवर्तन कर दिया गया है। IRCTC से टिकट बुक करने वालों को बेहद ही सहूलियत मिल रही है। इस नए नियम के मुताबिक, अब आप एक माह में पहले से अधिक टिकट को बुक कर सकते हैं। जबकि, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) द्वारा न्यू रूल बनवाया गया है, जिसके अंतर्गत अगर आप अपने आधार कार्ड को IRCTC से लिंक करवाया है तो आपको उसका बेहद लाभ मिलेगा।

हालाकि अब पहले आप आईआरसीटीसी IRCTC अकाउंट से एक माह में ज्यादातर 6 ऑनलाइन टिकट बुक करवाया जा सकता है, परंतु अगर आप आपने आधार कार्ड को IRCTC की आईडी को लिंक करवाया है तो आप एक माह में 12 टिकट को बुक करवा सकते है। परंतु अब IRCTC ने इस नियम में बड़ा परिवर्तन करवाया गया है। अब आप माह में एक id से 24 टिकट बुक करवा सकते हैं। अगर आपने आधार कार्ड को आईआरसीटीसी IRCTC से लिंक नहीं करवाया है तब भी आप एक माह में 12 टिकट बुक करवा सकते हैं।

  1. इसके हेतु सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल ई-टिकटिंग वेबसाइट irctc.co.in पर जाइए।
  2. अब यूजर id और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लीजिए
  3. अब होम पेज पर दिख रहे ‘ My Account section’ पर जाकर ‘Aadhaar KYC’ पर क्लिक करिए
  4. उसके उपरांत अगले पेज पर अपना आधार नंबर डालिए एवं ‘Send OTP’ पर क्लिक करिए।
  5. अब आपके Aadhaar Card के सहित रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इस OTP को दर्ज करिए और वैरिफिकेशन करिए।
  6. आधार से संबंधित इनफॉर्मेशन देखने के बाद नीचे लिखे ‘Verify’ पर क्लिक करिए।
  7. उसके उपरांत आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा कि KYC डिटेल को सक्सेसफुली अपडेट कर लिया गया है।

टिकट को बुक करने के हेतु एक यात्री का प्रोफाइल आधार से वैरिफाई होना बेहद ही आवश्यक है। मास्टर लिस्ट के तहत ‘My Profile’ टैब में दिया गया है। टिकट बुकिंग से पहले यहां यात्री का नाम एवं आधार कार्ड डिटेल देकर मास्टर लिस्ट को अपडेट करवा लीजिए।