Connect with us

BIHAR

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, चलती ट्रेन में मिलेगी कन्फर्म टिकट, जानिए कैसे

Published

on

WhatsApp

रेलवे द्वारा नई व्यवस्था की गई है जिसके तहत यात्रियों को चलती ट्रेन में कंफर्म टिकट मिल जाएगा। ऑनलाइन के माध्यम से ट्रेन के आरक्षित कोच में खाली बर्थ से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त होगी। खाली बर्थ के लिए यात्री रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से करेंट टिकट अथवा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक कर पाएंगे।
यात्रियों को इस प्रकार की सुविधा प्रदान करने के लिए टीटीई को हाईटेक सुविधा से लैस किया गया है। उन्हें एचएचटी यानी हैंड हेल्ड टर्मिनल दिया गया है। इसकी शुरुआत शुक्रवार के दिन सहरसा से पटना जाने आने वाली ट्रेन राज्यरानी एक्सप्रेस से की गई है।

खबर के अनुसार एचएचटी में खाली बर्थ की जानकारी फीड करते ही आरएसी ऑटोमेटिक कन्फर्म हो जाएगा। इससे यात्री को आधे बर्थ की जगह पूर्ण बर्थ मिलेगा। मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से यात्रियों को आरएसी के कन्फर्म होने की जानकारी प्राप्त होगी। इस व्यवस्था से यात्री को बर्थ कन्फर्म करने के लिए टीटीई के पास भागदौड़ करने की आवश्यकता नहीं है। वहीं बर्थ के आवंटन में पारदर्शिता आएगी।

धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में एचएचटी की सुविधा बहाल करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इस बात की जानकारी समस्तीपुर मंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल द्वारा दी गई है। साथ ही यात्री को ऑनलाइन माध्यम से एचएचटी की सुविधा वाली ट्रेन में उसके आरक्षित कोच में खाली बर्थ की जानकारी मिल जाएगी।
यात्री स्टेशन के टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से करंट टिकट बुक कर कन्फर्म बर्थ पर यात्री सफर कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समस्तीपुर मंडल में टीटीई को 64 हैंड हेल्ड टर्मिनल दिया गया है। एचएचटी चलाने के लिए टीटीई को प्रशिक्षण दिया गया है।