Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा, पोस्ट ऑफिस में भी मिलेगी ट्रेन की कन्फर्म टिकट

Published

on

WhatsApp

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब वे अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर भी रेल टिकट बुकिंग कर सकते हैं। दरअसल, इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों की सुविधाएं और उनकी जरूरतों को देखते हुए पोस्ट ऑफिस से भी रेल टिकट बुकिंग की सुविधा दी है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने एक नई पहल की है। यह सुविधा रेलवे की आधुनिकीकरण योजना का हिस्सा है जिसके तहत रेलवे पोस्टल डिपार्टमेंट के सहयोग से पोस्ट ऑफिस में ट्रेन आरक्षण की सुविधा शुरू कर रहा है।

इंडियन रेलवे की नई पहल

रेलवे की जानकारी के अनुसार इस सुविधा की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की जा रही है जहां 9147 डाकघरों में टिकट की सुविधा शुरू होगी। लोगों को अब टिकट के लिए स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी जिससे काफी समय बचेगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस नई सुविधा को लॉन्च किया।

जानिए किसे मिलेगी यह सुविधा

रेलवे की इस पहल से सबसे ज्यादा ग्रामीणों को रिजर्वेशन कराने में सुविधा होगी। वे लोग आसानी से अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से टिकट प्राप्त कर सकेंगे। पहले यात्रियों को ऑफलाइन टिकट के लिए स्टेशन जाकर लंबी कतार में खड़े होना पड़ता था. 

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने बताया की रेल मंत्री ने लखनऊ में स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोमती नगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित दूसरे प्रवेश सहित टर्मिनल सुविधाओं और कोचिंग कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। शर्मा ने बताया कि उन्होंने गोमती नगर-कामाख्या एक्सप्रेस, मैलानी-बिछिया पैसेंजर ट्रेन और कानपुर सेंट्रल-ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन का भी उद्घाटन किया.