Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी, पहले की तरह कर सकेंगे जनरल टिकट पर ट्रेन से यात्रा

Published

on

WhatsApp

लोग सहरसा आने और जाने के लिए जनरल टिकट पर एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। अप्रैल महीने में इस सुविधा की शुरुआत की जा रही है। पहले की तरह लोग साधारण टिकट के माध्यम से यात्रा कर सकेंगे। इस सुविधा के शुरू हो जाने से यात्रियों को टिकट के लिए अतिरिक्त टिकट किराया नहीं देना होगा। 4 अप्रैल से पटना और सहरसा के बीच चलने वाली राज्यरानी एक्सप्रेस के 15 बोगी अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए सेवा में रहेगा। इन 15 बोगियों में डी 3 से लेकर डी 17 बोगी शामिल है। वहीं 1 अप्रैल से सहरसा और पाटलिपुत्र अप–डाउन जनहित एक्सप्रेस के डी 2 कोच को अनारक्षित के लिए सेवा में है। इसके अलावा 5 अप्रैल से सहरसा और सियालदह अप डाउन हाटे बाजारे एक्सप्रेस के डीएल वन और डीएल टू कोच अनारक्षित टिकट पर यात्रा हेतु लोगों के लिया उपलब्ध होगा।

सहरसा और नई दिल्ली अप डाउन वैशाली एक्सप्रेस के डी 3 और डी 4 कोच 16 अप्रैल से जनरल टिकट से यात्रा के लिए सेवा में रहेगी। 10 अप्रैल से हटिया और पूर्णिया कोर्ट होते हुए सहरसा अप–डाउन कोसी एक्सप्रेस के डीएल वन और डीएल 2 कोच में जनरल टिकट पर यात्रा शुरू होगी। सहरसा-राजेंद्रनगर अप डाउन इंटरसिटी एक्सप्रेस के डी 2 से लेकर डी 6 में अनारक्षित टिकट पर यात्रा शुरू होगी। 17 अप्रैल से सहरसा और आनंद विहार के बीच पुरबिया एक्सप्रेस के डी 3 और डी 4 दो कोच में जनरल टिकट पर यात्रा शुरू होगी। सहरसा-अमृतसर अप डाउन जनसाधारण एक्सप्रेस(15531) के डी 10 से डी 18 में 24 अप्रैल से जनरल टिकट पर यात्रा शुरू होगी। 13 अप्रैल से सहरसा-आनंद विहार अप डाउन जनसाधारण एक्सप्रेस (15529) के डी 8 से डी 18 बोगी में जनरल टिकट पर यात्रा के लिए लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी।

उन ट्रेनों में आरक्षण शून्य होने पर शेष बोगी में लोग जनरल टिकट पर यात्रा कर सकते हैं। वहीं पुरबिया एक्सप्रेस के डी 1, डी 2 और सहरसा-अमृतसर जनसाधारण के डी 1 से डी 9 में आरक्षित टिकट पर यात्रा की व्यवस्था ऐसे ही जारी रहेगी। वैशाली के डी 1 से डी 2, कोसी के डी 1 से डी 5, इंटरसिटी के डी 1, हाटे बाजारे के डी 1 से डी 4, राज्यरानी के डी 1 से 2 और जनहित एक्सप्रेस के डी 1 में बुक आरक्षित टिकट खत्म होने पर जनरल टिकट से लोग यात्रा कर सकेंगे। इससे पूर्व से ही इंटरसिटी के डी 7 से डी 9, राज्यरानी के डी 15 से डी 17, जनहित एक्सप्रेस के डी 3 से डी 5 और इसके साथ ही कोसी का डी 6 से डी 11 में जनरल टिकट पर सफर करने की सुविधा शुरू कर दी गई है।