Connect with us

BIHAR

रेलवे द्वारा नई सर्विस की शुरुआत, कन्फर्म टिकट की व्यवस्था में सुधार; जानिए बुकिंग का तरीका

Published

on

WhatsApp

रेल से यात्रा करने वाले लोगों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा निरंतर कार्य किए जा रहे हैं। अब बिना कहीं जाए या बिना किसी एजेंट के रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए खास सुविधा की शुरुआत की गई है। इसके तहत रेलवे द्वारा तत्काल टिकट के लिए अब एक नए ऐप को लॉन्च किया गया है जो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ही मौजूद है। इस ऐप के माध्यम से आप कहीं से भी तत्काल टिकट की बुकिंग कर सकते हैं जिसमें आपको एक भी रुपए का एक्स्ट्रा भुगता नहीं करना है।

काफी ऐसे परिस्थिति उत्पन्न हो जाते हैं जिसमें लोगों को जल्दी में यात्रा करनी पड़ जाती है और ऐसी स्थिति में कन्फर्म टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। इसके निवारण के लिए रेलवे द्वारा एक सर्विस की शुरुआत की गई है जिसकी मदद से काफी लोगों को सुविधा होगी। आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की ओर से कंफर्म टिकट के नाम से इस एप को प्रदर्शित किया गया है।

रेलवे द्वारा एक ऐप की शुरुआत की गई है जिसकी सहायता से तत्काल कोटा के अंतर्गत ट्रेन में मौजूद सीटों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा विभिन्न ट्रेन नंबर डालकर भी खाली सीट की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। इस ऐप की मदद से घर बैठे संबंधित रूट पर परिचालित ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी ली जा सकती है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जिससे टिकट बुकिंग के लिए आपका समय व्यर्थ नहीं होगा।

रेलयात्री सुबह 10 बजे से ही इस ऐप पर जाकर तत्काल टिकट को अपने सेव डाटा के माध्यम से बुक किया जा सकता है। इसके साथ ही बुकिंग टिकट का ऑनलाइन भुगतान भी किया जा सकता है। टिकट की बुकिंग होने के पश्चात भी टिकट वेटिंग में हो सकता है। ​इस एप को आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड किया जा सकता हैं।