Connect with us

MOTIVATIONAL

यूपीएससी ने में चार बार हुई असफल, सेल्फ स्टडी कर हासिल की ऑल इंडिया 10वीं रैंक, बनी आईएएस ऑफिसर

Published

on

WhatsApp

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम को सबसे कठीन परीक्षा माना जाता है जिसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। आज के समय में जहां लोग इंटरनेट का उचित इस्तेमाल नहीं कर पाते वहीं संजिता मोहपात्रा ने इंटरनेट की मदद से यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर सफलता हासिल की। संजिता ने चार बार असफल होने के बाद यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की।

ओडिशा राज्य के राउरकेला क्षेत्र की रहने वाली संजिता मोहपात्रा ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ओडिशा से ही पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंजीनियरिंग में एडमिशन कराया और आईआईटी कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री भी हासिल की। संजिता मोहपात्रा बचपन से ही आईएएस ऑफिसर बनने की चाह रखती थी। इसके लिए उन्होंने बीटेक करने के बाद यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया। लेकिन यूपीएससी एग्जाम की जानकारी का अभाव और तैयारी में कमी होने के कारण शुरुआती तीनों प्रयास में वह असफल रहीं।

यूपीएससी एग्जाम में लगातार तीन बार असफल होने के बाद संजिता मोहपात्रा ने सरकारी नौकरी करनी शुरू कर दी। फिर भी उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी। लेकिन नौकरी के साथ तैयारी उतना आसान नहीं था और नौकरी छोड़ने का निर्णय लिया।

तैयारी के दौरान ही संजिता मोहपात्रा की शादी हो गई और इसके बाद उनकी जिंदगी में काफी बदलाव देखने को मिले। परिवार वालों के सहयोग और कड़ी मेहनत से संजिता ने चौथी बार यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन सिर्फ प्रीलिम्स एग्जाम में ही सफल हो पाई। इसके बाद उन्होंने दिन-रात मेहनत की और साल 2019 में अपने पांचवें प्रयास में ऑल इंडिया 10वीं रैंक लाकर सफलता हासिल की और आईएएस बनने का सपना पूरा किया।

संजिता मोहपात्रा ने बताया कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए इंटरनेट से मदद ली। साथ ही उन्होंने एनसीईआरटी किताबों पर फोकस किया और वह प्रतिदिन न्यूजपेपर पढ़ती थीं। उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट में सोशियोलॉजी को चुना और उसके लिए कोचिंग भी की ओर अन्य विषय के लिए उन्होंने सेल्फ स्टडी किया। इसके साथ ही तैयारी के लिए उन्होंने एजुकेशनल ऐप्स का भी सहारा लिया। संजिता मानती हैं कि शुरुआत में उचित गाइडेंस नहीं मिलने की वजह से उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा।