Connect with us

MOTIVATIONAL

यूपीएससी के लिए छोड़ी सीएस की जॉब, मेहनत कर बनी आईएएस ऑफिसर

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा है जिसके लिए युवाओं में अलग जुनून होता है। इस परीक्षा में युवा छात्र के साथ ही महिला उम्मीदवार की संख्या भी काफी अधिक होती है और लगातार बढ़ रही है जो आईएएस ऑफिसर भी बन रही हैं। इनमें से एक है हरिया के पानीपत को सोनल गोयल जिन्होंने यूपीएससी एग्जाम में 13वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनी। आज वे देश के विकास और राष्ट्र निर्माण के लिए अपनी सेवा दे रही हैं।

सोनल गोयल हरियाणा के पानीपत की निवासी हैं जिन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली से पूरी की। उसके बाद स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में नामांकन कराया। बाद में दिल्ली से ही सीएस की डिग्री हासिल की। सोनल का आईएएस ऑफिसर बनने का कोई सपना था। संयोगवश वह एक दिन मैगजीन पढ़ रही थी जिसमें प्रशासनिक सेवा पर एक आर्टिकल दिया था। इस आर्टिकल ने उन्हें आईएएस ऑफिस बनने के लिए प्रेरित किया।

सीएस की पढ़ाई में समय ही आईएएस ऑफिसर बनने के निर्णय को लेकर उन्होंने अपने परिवार को जानकारी दी लेकिन उनके पिता उनकी इस निर्णय के खिलाफ थे। उनके पिता जानते थे कि यूपीएससी एग्जाम देश की कठिन परीक्षा है और इसमें सफलता प्राप्त करना भी काफी कठिन है। वह चाहते थे कि सोनल आईएएस की तैयारी करने के साथ ही बैकअप में दूसरा विकल्प तैयार करके रखे।

सोनल गोयल ने यूपीएससी एग्जाम के लिए पढ़ाई शुरू कर दी। इसी बीच उन्होंने एलएलबी के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी में अपना नामांकन कराया। इसके साथ ही वह अपनी पढ़ाई करने के साथ ही सीएस के तौर पर जॉब करती थी। साल 2006 में सोनल ने पहली बार यूपीएससी एग्जाम दी जिसमें वह असफल रहीं। उनकी कड़ी मेहनत की ओर साल 2007 में दूसरी बार यूपीएससी एग्जाम को दिया जिसमें उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 13 हासिल की।