Connect with us

MOTIVATIONAL

यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए नुपुर बनी प्रेरणा, पांच असफलता के बाद भी नहीं मानी हार

Published

on

WhatsApp

यूपीएससी ऐसी परीक्षा जिसमें अगर आप असफलताओं से हार न मानकर मेहनत करते रहेंगे तो अवश्य सफल होंगे। 2019 के यूपीएससी एग्जाम में ऑल इंडिया 11वीं रैंक लाने वाली नुपुर गोयल ने भी कई असफलताओं का सामना किया। लेकिन उन्होंने दृढ़ निश्चय किया हुआ था कि वे आईएएस बनेंगी। उन्होंने कड़ी मेहनत कर आखिरकार सिविल सर्विसेज एग्जाम को पास कर आईएएस अधिकारी बनी।

दिल्ली के नरेला की रहने वाली नुपुर गोयल ने डीएवी कॉलेज से इंटरमीडिएट की पढ़ाई की। उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से इंजीनियरिंग की डिग्री ली। उन्होंने बीटेक की पढ़ाई के बाद इग्नू से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री प्राप्त की। अपने चाचा से प्रेरित होकर नुपुर ने आईएएस बनने का सोचा।

2014 में उन्होंने सिविल सर्विसेज की पहली परीक्षा दी लेकिन इंटरव्यू क्लियर नहीं कर पाई। उसी तरह लगातार तीन और प्रयासों में असफल रहीं। इसके बाद नुपुर ने इंटेलिजेंस ब्यूरो की नौकरी करने लगी और साथ ही तैयारी भी करती रही। आखिरकार 2019 में उन्होंने सिविल सर्विसेज एग्जाम पास कर आईएएस बनीं।

नुपुर ने कहा कि सिविल सर्विसेज एग्जाम में असफल होने पर हार नहीं माननी चाहिए और लगातार प्रयास करते रहे। प्रीलिम्स के लिए मॉक टेस्ट और मेंस के लिए आंसर राइटिंग का अभ्यास करते रहें। साथ ही प्रतिदिन अखबार पढ़े और हमेशा पॉजिटिव एप्रोच से आगे बढ़ते रहें।