Connect with us

BIHAR

यात्रियों के लिए अच्छी खबर, 2 दर्जन रेलवे स्टेशन पर लगाए गए ATVM, टिकट लेने में होगी सरलता

Published

on

WhatsApp

ट्रेन से सफर के दौरान टिकट के लिए लंबी लाइन में लगना किसी दिक्कत से कम नहीं होता। ऐसे में हमेसा जल्दबाजी में जो लोग स्टेशन पर जाते हैं, टिकट लेने के चक्कर में अक्सर ट्रेन छूट भी जाती है, क्योंकि टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगी होती है। जब तक वह टिकट खरीदते हैं तब तक ट्रेन खुल चुकी होती है। इस दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के हेतु भारतीय रेलवे द्वारा एक पहल की है। यात्रियों को आसानी से टिकट एबलेब कराने के हेतु स्टेशनों पर ऑटोमेटिक टिकट वेन्डिग मशीन (एटीवीएम) लगवाए जा रहे हैं, इसलिए ताकि यात्री टिकट के सहित प्लेटफॉर्म टिकट लेने के हेतु भीड़भाड़ से बच सकें। इसी क्रम में पहले लेवल में पूर्व मध्य रेल के ए-1 एवं ए ग्रेड के 24 प्रमुख स्टेशनों पर कार्ड आधारित ATVM स्थापित करवाये गए हैं।

एटीवीएम के मध्यम से रेल यात्री टिकट काउंटर पर बिना लाइन में लगे अनारक्षित टिकट खरीद कर सफर कर सकते हैं। ATVM से प्लेटफॉर्म टिकट भी कटाया सकते है। ATVM से टिकट लेने के हेतु यात्रियों को सबसे पहले टिकट काउंटर से स्मार्ट कार्ड लेना होगा। स्मार्ट कार्ड एक बार लेने के बाद इसे कभी भी रिचार्ज कराया जा सकता है। उस कार्ड के माध्यम ही से टिकट के पैसे का भुगतान होता है।

ECR के इन स्टेशनों पर आरंभ हुई सुविधा यह सुविधा पूर्व मध्य रेल के दानापुर, दीनदयाल उपाध्याय,सोनपुर, धनबाद एवम समस्तीपुर रेल मंडल में पड़ने वाले चुनिंदा बड़े रेलवे स्टेशनों पर आरंभ करवाई गई है। उसमे दानापुर मंडल के पटना जं. पर 06, बक्सर, आरा, दानापुर, राजेन्द्रनगर, पाटलिपुत्र स्टेशनों पर 03-03 मशीन साथ कुल 21 कार्ड आधारित ATVM स्थापित करवाए गए हैं। उसी प्रकार से धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर 04, डाल्टेनगंज और कोडरमा स्टेशनों पर 03-03 मशीन साथ ही कुल 10 कार्ड आधारित ATVM लगवाए गए हैं।

पं. दीनदयाल उपाध्याय मंडल के पं.दीनदयाल उपाध्याय जं. एवं गया जं. पर 04-04 तथा डेहरी ऑन सोन और सासाराम स्टेशनों पर 03-03 मशीन साथ ही कुल 14 कार्ड आधारित ATVM लगवाए गये हैं। उसी तरीके से सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 04, हाजीपुर, बरौनी और खगड़िया स्टेशनों पर 03-03 मशीन साथ ही कुल 13 ATVM लगवाए गये हैं। समस्तीपुर मंडल के दरभंगा स्टेशन पर 04, बेतिया, बापूधाम मोतिहारी, नरकटियागंज, रक्सौल, सहरसा और समस्तीपुर स्टेशनों पर 03-03 मशीन साथ ही कुल 22 ATVM लगाए गए हैं।