Connect with us

MOTIVATIONAL

मॉक टेस्ट और आंसर राइटिंग की करें प्रैक्टिस! दूसरे अटेम्प्ट में UPSC निकालने वालीं ममता यादव से लें एग्जाम टिप्स

Published

on

WhatsApp

UPSC की प्रिपरेशन करना कैंडिडेट को अपने जिंदगी के सबसे कठिन दौर में डाल सकता है, परंतु इस कठिन दौर को पार करके वो सफलता पाते हैं। उन्हीं की कहानी पढ़कर बाकी कैंडिडेट को प्रेरणा मिलती है। ऐसी ही कुछ स्टोरी है UPSC में AIR-5 प्राप्त करने वालीं ममता यादव की, उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में परिक्षा क्लीयर कर IAS बनने का अपना लक्ष्य पूरा किया।

दोनों अटेम्प्ट में हुई सफल- हरियाणा के महेंद्रगढ़ की निवासी वालीं ममता यादव बसई गांव से आती हैं, UPSC पास करने वालीं वह उनके गांव की पहली ही स्त्री हैं। अपने राज्य से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने DU से ग्रेजुएशन पूरा किया। कॉलेज सम्पत होने के बाद उन्होंने UPSC की प्रिपरेशन करना आरंभ किया, कोचिंग के सहित ही सेल्फ स्टडी पर ध्यान देते हुए उन्होंने तैयारी करना जारी रखा।

UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिलेबस लोड करें तथा उसी तरीके से NCERT की बुक्स का सिलेक्शन कर पढ़ाई करना आरंभ कर दें। UPSC की स्टैंडर्ड बुक्स को भी पढ़ते रहें, मॉक टेस्ट तथा आंसर राइटिंग का अभ्यास करते हुए उनका टाइम टाइम पर एनालिसिस करते रहें। तैयारी को लेकर वह भी पॉजिटिव मोटिवेशन अपनाए रखे। इसी तरीके के चलते वह फर्स्ट अटेम्प्ट में एग्जाम क्लीयर करने के बाद दूसरे प्रयास में सिविल सेवा का हिस्सा बन पाई

लोगों को दी ये सलाह – कैंडिडेट के हेतु उन्होंने बताया कि UPSC की प्रिपरेशन करने के हेतु स्ट्रैटजी बनाएं, अपनी गलतियों पर कार्य करें। समय के साथ एनालिसिस करें एवम गलतियों को सुधारते हुए अपने प्लान पर विश्वास दिखाएं। लक्ष्य सामने रखते हुए आगे बढ़ें तथा परिश्रम के साथ करने पर आप परिक्षा जरूर ही क्लीयर कर सकेंगे।