Connect with us

MOTIVATIONAL

मैगजीन पढ़कर एक लड़की ने पास की यूपीएससी एग्जाम, पिता की बातों ने किया प्रभावित

Published

on

WhatsApp

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस एग्जाम को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को इसमें सफल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। उन्हें एक दूसरा प्लान रखने की सलाह दी जाती है। ऐसी ही कहानी हरियाणा के पानीपत की रहने वाली सोनल गोयल की है, जिनके पिता ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के साथ दूसरा प्लान भी रखने की सलाह दी। हालांकि उन्होंने कड़ी मेहनत से तैयारी की और 13वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनने में सफल रहीं।

सोनल गोयल हरियाणा के पानीपत की रहने वाली हैं। उन्होने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली से पूरी की। 12वीं के बाद सोनल ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया और दिल्ली से कंपनी सचिव की डिग्री हासिल की। सोनल गोयल ने बताया कि पहले उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम के बार में जानकारी तक नहीं थी। लेकिन एक मैगजीन में सिविल सर्वेंट पर लिखे गए आर्टिकल को पढ़कर आईएएस अफसर बनने का निर्णय लिया।

सोनल गोयल ने बताया कि सीएस की पढ़ाई के दौरान जब वे आईएएस अधिकारी बनने के बारे में बताया तो मेरे पिता नहीं चाहते थे कि मैं यूपीएससी की तैयारी करूं। सोनल ने कहा मेरे पिता जानते थे कि यूपीएससी एग्जाम सबसे सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक हैं। सोनल पढ़ाई में अच्छी थी लेकिन इसके बावजूद उन्होंने कहा कि इसके साथ अपना दूसरा प्लान भी तैयार रखना। पिता की इस बात ने सोनल की लाइफ बदल दी।

सोनल गोयल ने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया। इसके साथ ही उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी में एलएलबी में नामांकन कराया। इसके साथ ही उन्होंने एक फर्म में कंपनी सचिव के रूप में नौकरी भी शुरू कर दी।

नौकरी और एलएलबी की पढ़ाई के साथ सोनल गोयल ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करती रहीं और साल 2006 में पहली बार यूपीएससी परीक्षा दी लेकिन वह सफल नहीं हो पाईं। इसके बाद कड़ी मेहनत कर उन्होंने साल 2007 में दूसरी बार परीक्षा दी और ऑल इंडिया में 13वीं रैंक हासिल कर आईएएस बनी।