Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलखंड के दोहरीकरण का रास्ता साफ, मजबूत होगा नेपाल से रेल कनेक्शन

Published

on

WhatsApp

रेलवे की बहुयामी प्रोजेक्ट में सम्मिलित मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलवे लाइन दोहरीकरण के हेतु भूमि का अभीग्रहण पूरा करवा लिया गया है। अपर समाहर्ता को जिला के अधिकारी ने उसके हेतु प्रशासक प्रतिनियुक्त किया है। उसमे 3 प्रखंड कांटी, मीनापुर एवं मोतीपुर के 12 गांवों के भूमि को अभीग्रहित किया गया है। टोटल 32.776 एकड़ भूमि 335 स्टेकहोल्डर से लिया गया है।

20 मई को तैयार की गयी थी आरंभिक अधिसूचना इसे लेकर जिला भू-अर्जन ऑफिस ने 20 मई को आरंभिक अधिसूचना तैयार की गयी। उसे 25 मई को लोकहित में जारी किया है। अधिसूचना के अनुसार, कांटी प्रखंड तहत 7, मोतीपुर तहत चार एवं मीनापुर प्रखंड के अधीन एक गांव के भूमि को मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलवे लाइन के दोहरीकरण के हेतु अभीग्रहण किया गया है।

गत फरवरी में उसके हेतु निरीक्षण करवाया गया था। भूमि अभीग्रहण के उपरांत के प्रभाव इत्यादि को लेकर कार्य विवरण तैयार की गई थी। उसमे बताया गया था कि यह काम लोकहित में है। उससे जिले में टूरिस्ट एवं इंडस्ट्री को बढ़ावा मिलेगा। उसके सहित ही उक्त गांवों से सटे ग्रामीणों को भी फ़ायदा मिल सकेगा। कहा यह भी गया है कि उतना भी भूमि अभीग्रहण किया गया है। इसे हितधारकों के भूमि का क्षेत्रफल बेहद कम है।

रेल प्रोजेक्ट से आवागमन में सुधार लाने एवं एरिया को नई दुनिया के सामने खोलने में निश्चत तौर पर सहायता मिलेगी। पहले लोगों को मुजफ्फरपुर इत्यादि रेलवे स्टेशनों पर जाकर भिन्न भिन्न जगहों के हेतु ट्रेन पकड़ने के हेतु घंटों प्रतीक्षा करना पड़ता है। परंतु, अब मोतीपुर के समीप रेलवे स्टेशन होने जाने से उन्हें लंबा प्रतीक्षा नहीं करना पड़ेगा। उस जगह के लोग, खास कर गरीब एवं असुरक्षित स्थिति वाले लोग काम की तलाश में नेपाल युवान राज्य के अंदर-बाहर की दूसरी इलाको पर आ जा सकेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, नयी हाजीपुर-सुगौली रेलखंड निर्माण से मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलवे लाइन पर जम बढ़ेगा उसके हेतु विद्युतीकरण साथ ही प्रस्तावित दोहरीकरण सुगम कार्यसंचालन एवं रेल लाइन की कैपेसिटी में सुधार के हेतु कार्यपरिचालन के दृष्टिकोण से उचित ठहराया था।