Connect with us

NATIONAL

भारत और बांग्लादेश के बीच इस दिन से चलेगी मिताली एक्सप्रेस, रेल मंत्री हरी झंडी दिखकर करेंगे रवाना

Published

on

WhatsApp

हिंदुस्तान एवं बांग्लादेश के मध्य एक जून से मिताली एक्सप्रेस का संचालन आरंभ हो जाएगा। इस ट्रेन का संचालन होने से दोनों देश के मध्य न सिर्फ समाज से संबंधित रिश्ता मजबूत होगा जबकि आर्थिक संपन्नता को भी प्रोत्साहन मिलेगी। कटिहार रेल वर्ग क्षेत्र के न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन से ढाका के मध्य परिचालन की जाने वाली मिताली एक्सप्रेस को रेल मंत्री द्वारा दिल्ली से वर्चुअल हरी झंडी दिखाया जाएगा।

हिंदुस्तान और बंगलादेश देश के मध्य पैसेंजर ट्रेन के परिचालन के ऐलान से दोनों देश के रेल पैसेंजर में खुशी के माहौल बेतरतीब है। कटिहार रेल वर्ग के सीनियर DCM प्रशांत जी द्वारा बताया गया कि मिताली एक्सप्रेस में पैसेंजर की सहूलियत के हेतु आठ भिन्न भिन्न तरह की कोच का प्रबंध किया गया है। उनमें चार कोच AC एवं चार चेयर कार लगवाई जायेगी।

ज्ञात हो कि हिंदुस्तान स्थित हल्दीबाड़ी एवं बांग्लादेश स्थित चिलाहाटी के मध्य बने रेल लिंक को इंडिया एवं बांग्लादेश के पीएम द्वारा 17 दिसंबर 2020 को पैसेंजर एवं माला ट्रांसपोर्ट की आवाजाही को खोल दिया गया था। दोनों देश के रेलवे के संबद्ध कोशिश से 1 अगस्त 2021 से मालगाड़ियों का संचालन आरंभ कर दिया गया था। 27 मार्च 2021 को मिताली एक्सप्रेस परिचालन का ऐलान दोनों देश के पीएम द्वारा दिया गया। पैसेंजर ट्रेन संचालन के हेतु उसी वक्त से कार्यविधि चल रही थी। परंतु कोविड संक्रम के वजह से संचालन आरंभ नहीं हो सका था।

बिहार के पैसेंजर समूह के सचिव मदन लाल मंडल ने कहा कि इंडिया और बंग्लादोश के मध्य पैसेंजर ट्रेन का संचालन आरंभ होने से दोनों देश के न सिर्फ व्यवसायी को बल्कि साधारण लोगों को भी लाभ मिलेगा। सीनियर DCM द्वारा बताया गया कि इंडिया और बांग्लादेश को कनेक्ट करने वाले पांच लिंक आरंभ किए गए हैं। उसमे पेट्रापोल (इंडिया) से बेनापाल (बांग्लादेश), गेदे (इंडिया) से दर्शन (बांग्लादेश), सिंहाबाद (इंडिया) से रोहनपुर (बांग्लादेश) एवं राधिकापुर (इंडिया) लिंक सम्मिलित हैं। हल्दीबाड़ी (इंडिया) से चिलाहाटी (बांग्लादेश) पांचवां लिंक्ड है। हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन एवं चिलाहाटी के मध्य की ट्रायल दूरी 7.5 किलोमीटर है।