Connect with us

BIHAR

भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी में लगेगा एसी चेयरकार, हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर बड़ा फ़ैसला

Published

on

WhatsApp

भागलपुर होकर परिचालन होने वाली साप्ताहिक ट्रेन हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस के चलाए जाने को लेकर रेलवे ने उपांतरण किया है। अब परिचालन 3 मई से यह ट्रेन हफ्ता में सारे दिन चलवाई जाएंगी। इस ट्रेन का प्रतिदिन परिचालन हावड़ा से 3 मई और जयनगर से 4 मई से होगी। अभी यह ट्रेन दोनों दिशाओं में हफ्ता में एक-एक दिन चलवाई जा रही है। मतलब की, हावड़ा से प्रत्येक सोमवार एवं जयनगर से हर मंगलवार को चलती है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने पर गुरुवार को पूर्व रेलवे द्वारा इस ट्रेन का प्रतिदिन दिन के आवागमन से संबंधित सूचना जारी करते हुए सारे स्टेशनों को ट्रेनों के प्रतिदिन परिचालन संबंधी जानकारी भी जारी कर दी गई है। इस रूट की यह महत्वपूर्ण ट्रेन है

इसके प्रत्येक दिन चलने से भागलपुर साथ ही बांका, मुंगेर व लखीसराय जिले के पैसेंजर को सहूलियत मिलेगी। ट्रेन क्रमांक 13031/13032 हावड़ा-जयनगर कोरोना काल से पहले पैसेंजर बन कर चल रही थी। मार्च-अप्रैल में इस पैसेंजर ट्रेन का आवागमन साप्ताहिक एक्सप्रेस के स्वरूप में आरंभ हुआ था। यह अब ट्रेन रोजाना चलवाई जाएगी। जबकि इस ट्रेन के परिचालन के समय में कोई चेंजिंग नहीं हुआ है। वर्तमान टाइम टेबल के मुताबिक ही ट्रेन का परिचालन होना है। हावड़ा से यह ट्रेन दिन के 11:05 बजे खुल कर शुरू होगी एवं रात 10:35 बजे भागलपुर तक जाकर पहुंचेगी। 10 मिनट रुकव के बाद यह ट्रेन भागलपुर स्टेशन से फिर से रवाना हो जाएगी। हालाकि जयनगर से यह ट्रेन देर शाम 7:47 बजे खुलेगी एवं भिन्न भिन्न स्टेशनों पर रुकते हुए दूसरे दिन सुबह 7:30 बजे भागलपुर तक पहुंचेगी। 10 मिनट के रुकावट के बाद यह ट्रेन हावड़ा के लिए फिर खुल जाएगी।

पैसेंजर की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए रेलवे द्वारा भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी एक्सप्रेस के अलावा एक एसी चेयरकार लगाने का फैसला लिया है। पैसेंजर की भीड़ को कंट्रोल करने के हेतु रेलवे ने इससे संबंधित गुरुवार को जानकारी दी गई है। इस ट्रेन में दोनों रूट में पांच 5 से एसी चेयरकार लगवाई जाएंगी। वर्तमान में इस ट्रेन में एक ही ऐसा चेयरकार है। 5 मई से एसी चेयरकार कोच की क्रमांक दो होने के सहित ही इस ट्रेन में डिब्बे की संख्या में भी बढ़ोतरी 19 हो जाएगी।

वर्तमान में 18 डिब्बे की ट्रेन है। एसी चेयरकार लगवाए जाने से पैसेंजर का सफर आरामदायक होगा। जबकि , उसमे 31 मार्च 2023 तक टेंप्रोरी रुप से अतिरिक्त एसी चेयरकार लगवाए जाएंगे । जबकि, भागलपुर-दानापुर के मध्य चलवाई जाने वाली इंटरसिटी जरूरी ट्रेन है। भागलपुर सहित बांका, मुंगेर व लखीसराय जिले के लोगों को बेहद सुविधा मिलेगी। इस ट्रेन के आवागमन का समय-सारणी पहले ही जैसा होगा। उसमे कोई चेंजिंग नहीं किया गया है। यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 5:30 बजे रवाना होगी और पटना दिन के 11:25 बजे तक पहुंचेगी। वहीं पटना से शाम साढ़े चार बजे रवाना होगी एवं रात 10:30 बजे भागलपुर तक पहुंचेगी।