Connect with us

BIHAR

भागलपुर की बेटी शुभकामिनी की मोजेक कला से निखेरगा दरभंगा एयरपोर्ट

Published

on

WhatsApp

भागलपुर की बेटी शुभकामिनी की बनायी गई मोजेक आर्ट से दरभंगा एयरपोर्ट हवाई अड्डा चमक जायेगा। शीघ्र ही दरभंगा एयरपोर्ट पर मोजेक आर्ट की भिन्न भिन्न प्रकार की कलापूर्ण कृति देखने को मिलेगी। उसके हेतु दरभंगा हवाईअड्डे डायरेक्टर के सहित शुभकामिनी का संवेदन हुआ है। शुभकामिनी ने पहले टाइल्स के छोटे छोटे टुकड़ों से राधा कृष्ण का मोजेक कारीगरी बनाया था। उसे दरभंगा हवाईअड्डे पर लगवाया जा चुका है। उसका शुभारंभ होना अभी बाकी है। उसके अतिरिक्त श्री राम-सीता मिलन, सुदामा-कृष्ण मिलन सहित कई मोजेट कलाकृति पर कार्य करवाया जा रहा है। उसे हवाई अड्डे पर ही लगवाया जाएगा।

भागलपुर के कहलगांव रानी दियारा की निवासी शुभकामिनी ने आपने हुनर का शानदार उपयोग करते हुए टाइल्स के टुकड़े पर मोजेक आर्ट को रिप्रेजेंट का किया है। टाइल्स के टुकड़ों का उपयोग कर बेहद सुंदर पेंटिंग बना रही है। शुभकामिनी को उनके कला के हेतु दरभंगा एयरपोर्ट द्वारा परियोजना भी मिला है। अब उनकी कला को दरभंगा एयरपोर्ट पर देखने को मिलेगा।

भागलपुर शुभकामिनी मधुबनी पेंटिंग

शुभकामिनी बताती हैं कि हमेशा से मन में कुछ अलग करने की विचार रही है। उनके द्वारा बताया गया कि मोजेक आर्ट की प्रशिक्षण उन्होंने गोवा से ली है। उसके उपरांत भागलपुर में इस पर कार्य को कर रही हैं। बिहार गवर्नमेंट के ऑफिसरों के तरफ से दरभंगा एयरपोर्ट के हेतु कुछ परियोजना दिए गए हैं। उसमे से एक एयरपोर्ट में लगाया जा चुका है तथा बाकी के परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है।

मधुबनी पेंटिंग के मोजेक कलाकृति को बनवाया गया है, उसके सहित मंजूषा पेंटिंग पर भी कार्य करवाया जाएगा। शुभकामिनी ने बताया है कि किन्ही लोगों ने उनसे सीखने का प्रयास किया। उसके सहित में कई लड़कियां भी उससे जुड़ी, परंतु इतनी मेहनत का कार्य कोई कर नहीं सका। उनके द्वारा बताया गया कि एक परियोजना को पूर्ण करने में 1 महीने से अधिक का वक्त लगता है। उसे तैयार करने में उनकी बहन दिव्या उनका साथ दे रही है। बिहार में इस प्रकार की आर्ट कम नजर आती है।इस प्रकार के आर्ट को प्रफुल्ल करने की आवश्कता है ताकि और लोग आत्माश्रय बनकर अपना जीवन यापन कर सकें।