Connect with us

MOTIVATIONAL

बेहतर रणनीति से किया यूपीएससी परीक्षा पास, कभी लगता था एग्जाम से डर

Published

on

WhatsApp

प्रथम कौशिक ने सभी कठिन परीक्षा मानी जाने वाली यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता हासिल की। प्रथम कौशिक ने अपने प्रथम प्रयास में यूपीएससी एग्जाम की तैयारी उन्होंने बहुत अच्छे से कर ली थी लेकिन परीक्षा में सफलता नहीं हासिल कर पाए।

पहले प्रयास में की गईं गलतियों का सुधार करते हुए उन्होंने दूसरी बार एग्जाम दिया। इस बार उनकी मेहनत रंग लाई और उन्होंने यूपीएससी एग्जाम को क्लीयर कर आईएएस बनने के सपने को पूरा किया। उन्होंने बताया कि फर्स्ट अटेम्प्ट का पेपर देने से पहले उनके दिमाग में डर था कि पेपर क्लीयर करना बहुत मुश्किल है। इसी डर की वजह से वे अपने फर्स्ट अटेम्प्ट में असफल हो गए।

प्रथम ने बताया कि सबसे पहले अपना बेस मजबूत बनाएं और 6वीं से 12वीं कक्षा की एनसीईआरटी किताबों को पढ़ें। हर दिन अखबार पढ़ते रहें और करेंट अफेयर्स के बेस को मजबूत बनाएं। उन्होंने साथ ही बताया कि ऑप्शनल सब्जेक्ट का सिलेक्शन सोच समझकर करना चाहिए।

अपनी गलतियों पर काम करने के बाद अभ्यर्थियों को एक रणनीति बनाना चाहिए और उसी पर लगातार काम करना चाहिए। जिस सब्जेक्ट में समस्या आए, सबसे पहले उसी सब्जेक्ट पर काम करना चाहिए। ऐसा ही करते हुए सरल सब्जेक्ट की ओर जाएं और सभी सब्जेक्ट पर कमांड बनाएं। आत्मविश्वास और पॉजिटिव एटीट्यूड रखें। असफलता से घबराएं नहीं और रेगुलर मेहनत करना जारी रखें। यूपीएससी के दौरान सेल्फ स्टडी सबसे ज्यादा हेल्पफुल साबित होगी। आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और रिवीजन करना भी बहुत जरूरी होता है।