Connect with us

BIHAR

बिहार: सोन नदी पर ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर ट्रायल, रेलवे ने वीडियो शेयर किया

Published

on

WhatsApp

रेल ब्रिज पर एक सहित 5 ट्रेनों का संचालन :सोन नदी पर ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर ट्रायल, रेलवे ने वीडियो शेयर किया

रोहतास जिले के डेहरी के सोन नदी पर पूर्वी समर्पित माल गलियारा के रेल पुल पर बीते दिनों पहली बार एक सहित 5 कैरेज ट्रेनों का संचालन हुआ था, उसका वीडिया रेलवे द्वारा अपने ट्वीटर हैंडल से मंगलवार को शेयर किया गया है। अब यह इथरील वीडियो वायरल हो रहा है। भाजपा जनता पार्टी के स्टेट प्रेसिडेंट संजय जयसवाल और अन्य नेताओं द्वारा इसे शेयर किया है। प्रदेश अध्यक्ष द्वारा लिखा है कि डबल इंजन की गवर्नमेंट, देखिए बिहार में उन्नति की गति। बुलंद भारत का बनता बुलंद बिहार। रेलवे द्वारा कई पिक्चर्स को भी शेयर किया गए हैं।

रेल ऑफिसरों के मुताबिक रेलवे के सबसे लंबे ब्रिजों में सम्मिलित इस फ्रेट कारिडोर ब्रिज पर एक ओर से तीन लॉग हॉल ट्रेन का संचालन करने की कैपेसिटी है। इसका मतलब दोनों ओर से एक सहित 6 ट्रेनों के संचालन की कैपेसिटी है। रेलवे के ऑफिसरों के मुताबिक इस पर गत हफ्ता एक साथ 5 फ्रेट ट्रेनों का संचालन हुआ, उसका रेलवे ने एअर वियू तैयार करवाया गया, जिसे अब ट्वीटर हैंडल से शेयर करवाया गया है।

DFC प्रोजेक्ट के पहले लेवल में जिसे डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर निगम भारतीय वाणिज्य पूर्ण कर रहा है। 1,504 किमी पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर एवं 1,856 किमी पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को बनवाया जा रहा है। उसमे सोननगर से दनकुनी के मध्य पीपीपी मोड सेक्शन भी सम्मिलित है। EDFC का आरंभ साहनेवाल से होगा। यह डेडीकेटेड माल गलियारा पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार एवं झारखंड से होते हुए जाएगी । यह गलियारा पश्चिम बंगाल के दनकुनी मे खत्म होगा। इसी के तहत सोन ब्रिज पर भी फ्रेट गलियारा निर्माण हुआ है, जिस पर ट्रेनों का संचालन अब आरंभ हो गया है।