Connect with us

BIHAR

बिहार: सहरसा से दरभंगा को इसी माह चलेगी इंटरसिटी ट्रेन, लाखों की आबादी को होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

इसी माह सहरसा-दरभंगा नए रूट पर इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलाई जाएंगी। ट्रेन परिचालन आरंभ करने को रेल प्रशासन जोरशोर से तैयारी में जुट गया है। रेलवे बोर्ड से ट्रेन परिचालन की तिथि आने के सहित ही परिचालन आरंभ कर दिया जायेगा। सहरसा से सुपौल, निर्मली, सकरी, तमुरिया, झंझारपुर होकर दरभंगा तक ट्रेन के आने-जाने से कोसी-मिथिलांचल इलाको के लाखों की आबादी को लाभ होगा। वे कम वक्त और खर्च पर आवाजाही कर पाएंगे। समस्तीपुर मंडल के DRM आलोक अग्रवाल ने बताया कि सहरसा-दरभंगा नए रूट पर ट्रेन परिचालन अप्रैल महीने में आरंभ होगा। ट्रेन परिचालन की तिथि के हेतु निरंतर कॉन्टैक्ट में हैं। ट्रेन परिचालन की तिथि जल्द ही रेलवे बोर्ड से आने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि दो सिटी को कम वक्त और कम किराए पर सफर की सुविधा को उपलब्ध कराने के हेतु इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलवाई जाएगी। नए रूट पर सहरसा-दरभंगा के मध्य आने-जाने वाली ट्रेन परिचालन का लाभ सुपौल, सरायगढ़, आसनपुर कुपहा, सकरी, निर्मली, झंझारपुर साथ ही अन्य इलाको के लोगों को होगा। इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलाने का लक्ष्य यह रहेगा ज्यादा इलाको पर यह रुके एवं इससे परिचालन की सुविधा अधिकांश लोग उठा सके। तकनीकी वजहों से एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव कम जगह दिया जाता है इस वजह से इंटरसिटी पैसेंजर ट्रेन चलेगी।

सहरसा-दरभंगा नए रूट से अवगत होने को लेकर ट्रेन चालक प्रशिक्षित हो चुके हैं। सहरसा एवं दरभंगा दोनों ओर से इंजन से आवाजाही कर ट्रेन के चालक लर्निंग करते यह देख चुके हैं कि कहां सिग्नल है। कहां रेल फाटक एवं अन्य चीज।

DRM द्वारा बताया गया कि इसी वित्तीय साल में लौकहा बाजार को रेल नेटवर्क से कनेक्ट किया जाएगा। इसी वर्ष के जून या जुलाई महीने में फारबिसगंज तक कनेक्टिविटी बहाल करने की भी प्लान है। इसके बाद सहरसा-फारबिसगंज-सकरी-लौकहा बाजार पूरा 206 किमी रेलखंड को बड़ी रेललाइन में चेंजिंग कर ट्रेन चलाने का कार्य पूरा हो जाएगा।