Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य में किया जा रहा नौ और नए रेलवे स्टेशन का निर्माण, बंगाल और नॉर्थ ईस्ट में होगी क्विक एंट्री

Published

on

WhatsApp

अररिया-गलगलिया रेल परियोजना कार्य केंद्रीय बजट पेश के बाद तेजी से होने लगी है। जिले में नौ स्टेशन बनने का भी प्रस्ताव है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार जिले में 47.60 किमी रेल लाइन बनना है। इस रेल खंड पर अररिया कोर्ट, अररिया आरएस, रहमतपुर, बांसबाड़ी, खवासपुर, लक्ष्मीपुर, बरदाहा, कलियागंज व टेढ़ागाछी में स्टेशन का निर्माण किया जाना है। इस रूट से बिहार से बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों का सफर और आसान हो जाएगी।

अररिया-गलगलिया रेल लाइन की मदद से सिलीगुड़ी होते हुए पूर्वी और उत्तरी राज्य जाना आसान हो जाएगा। इस रेल लाइन पर ट्रेनें चलने से सीमांचल और कोसी के लोग काफी कम समय में बंगाल पहुंच जाएंगे। साथ ही पर किशनगंज अररिया और पूर्णिया की दूरी बंगाल से बेहद कम हो जाएगी क्योंकि इन जिलों के बॉर्डर से बंगाल सटा है। बताया जा रहा है कि इसी साल यानी 2022 में ही इसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

इस रेल खंड पर कुल 9 स्टेशन का निर्माण किया जाना है। इसमें अररिया में 47.60 किलोमीटर रेल की लाइन बिछेगी। खवासपुर से लक्ष्मीपुर और बैजनाथपुर के बीच अभी भी काम बाकी है, लेकिन रेल लाइन पर अररिया कोर्ट, अररिया आरएस, रहमतपुर, बांसवाड़ी, खवासपुर, लक्ष्मीपुर, बरदाहा, कलियागंज और टेढ़ा गाछी में स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। इसको लेकर लंबित भुगतान के लिए संबंधित प्रखंडों में शिविर लगाकर प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है।

इंडो नेपाल सीमा सड़क अररिया गलगलिया रेल लाइन परियोजना, एनएच 327 आरओबी का निर्माण किया जा सकता है जिसके लिए रेल अधिकारियों और जिला प्रशासन के बीच बातचीत की जा रही है। इसके अलावा एनएच1 का चौड़ीकरण किया जायेगा। इस नये बाईपास का फारबिसगंज तक काम होगा। एनएच 327 का चौड़ीकरण भी प्रस्तावित है। इसके अलावा रतवा नदी पर तटबंध बनाया जाएगा। जिले में कुंवारी से बलवा तक का 3 किलोमीटर लंबी सड़क का भी निर्माण कार्य अभी भी बाकी ही है।