Connect with us

BIHAR

बिहार में सोलर ट्रेन चलाने की तैयारी, जानिए भारतीय रेलवे के इस प्रोजेक्ट के बारे में

Published

on

WhatsApp

बिहार में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए नई पटरियां बिछाई जाने वाली हैं। इसके लिए सर्वे कार्य भी जारी है। इसमें यह तय होगा कि रूट से हावड़ा को जाएगी, पटना रूट या गया रूट से। इस परियोजना के आने से बिहार में विकास को और गति मिलेगी। इसी क्रम में बिहार में रेलवे के लिए एक नई उपलब्धि जुड़ने वाली है। दरअसल भारतीय रेलवे ट्रेनों को सोलर एनर्जी से चलाने की तैयारी कर रहा है। के तहत मध्य प्रदेश राज्य के बीना में सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। बताया जा रहा है कि सबसे पहले सौर ऊर्जा से हावड़ा से बिहार होते हुए नई दिल्ली रूट पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार में इस योजना के जमीन चिन्हित करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। यहां यह भी बता दें कि रेलवे ट्रैक के किनारे पड़े ख़ाली जमीनों में रेलवे द्वारा सौर ऊर्जा के लिए सोलर प्लांट स्थापित किया जाएगा। यह पूरा कार्य निजी कंपनी द्वारा कराई जाएगी। बता दें कि अभी के समय में भारतीय रेलवे में तमाम नए प्रयोग हो रहे हैं। ऐसे में अब हाल ही में भारतीय रेलवे ने इस दिशा में बड़ा प्रयोग किया है।

यह भी बता दें कि मध्य प्रदेश के बीना में रेलवे की खाली पड़ी जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। इस सोलर प्लांट से 1.7 मेगा वाट की बिजली का उत्पादन होगा और इस प्लांट से बनने वाली बिजली से ट्रेनें चलाई जाएंगी। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे ने कुछ ट्रेनों के डिब्बों की छत पर सोलर पैनल लगाए थे।

15 जुलाई 2017 को भारतीय रेलवे की सोलर पॉवर सिस्टम की तकनीक पर आधारित पहली ट्रेन देश की रेल पटरियों पर दौड़ी थी। तब तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा स्पेशल डीईएमयू का शुभारंभ किया गया था। रेलवे ने इस ट्रेन में कुल 10 कोच थे जिसमें से ट्रेन में 8 कोच की छतों पर 16 सोलर पैनल लगाए गए थे।

दरअसल, इन सोलर पैनलों की सहायता से बनने वाली बिजली से भारतीय रेलवे के ट्रेनों में लाइट और पंखे चलाए जाते हैं। लेकिन अब तक किसी भारतीय रेलवे नेटवर्क ने ट्रेनों को चलाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल नहीं किया है।अगर बिहार रूट से सोलर एनर्जी से देश की पहली ट्रेन चलेगी तो यह न सिर्फ रेलवे के लिए बड़ी उपलब्धि होगी बल्कि बिहार जैसे राज्य के लिए गर्व की बात होगी, साथ ही यहां विकास के कई अवसर भी आयेंगे।