Connect with us

BIHAR

बिहार में पैसेंजर को राहत, अग्निपथ पर बवाल थमने के बाद पटरी पर लौटी 90 प्रतिशत ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Published

on

WhatsApp

अग्निपथ प्लान के विरोध में हुए विवाद के शांत होने के उपरांत अब बिहार के मुख्य स्टेशनों से ट्रेनों का आवागमन काफी ठीक होगा है। अभी पूरे कैपेसिटी से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन हर प्रकार से आरंभ नहीं होने से नित्य यात्रा करने वाले पैसेंजर को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को पूर्व मध्य रेल जूरिस्डिक्शन की लंबी दूरी की तकरीबन 90% ट्रेनों का परिचलन आरंभ होने से पैसेंजर को काफी हद तक सहूलियत मिली है।

रेलवे के ऑफिसरों का कहना है कि 50% पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन आरंभ करवा दिया गया है। बुधवार को पटना-गया रेलवे लाइन पर जनशताब्दी एक्सप्रेस साथ दो पैसेंजर ट्रेनों के जाने से इस रेलवे लाइन के पैसेंजर को काफी सहूलियत हुई। जबकि, तारेगना स्टेशन को अब भी ठीक प्रकार से क्रियावान् होने में एक दो दिनों का वक्त लग सकता है। इस स्टेशन को पिछले दिनों उपद्रवियों द्वारा फूंक दिया गया था, उसके कारण से ट्रेनों का संचालन पटना-गया रेलवे लाइन पर हर प्रकार से रूक गया था।

बुधवार की रात पटना से गंगा दामोदर एक्सप्रेस को भी परिचलन करवाए जाने की तैयारी करवाई जा रही है। इन ट्रेन के चलाए जाने से गया एवं धनबाद आवागमन करने वाले पैसेंजर को सहूलियत मिली है। बुधवार को मगध एक्सप्रेस, पटना हटिया, पटना भभुआ इंटरसिटी, संघमित्रा एक्सप्रेस सहित 75 से 80 ट्रेनें कैंसिल रहीं, उससे पैसेंजर को थोड़ी समस्या हुई है। ज्यादातर ट्रेनों की रैक इधर-उधर फंसे होने से इन ट्रेनों को कैंसल करना पड़ रहा है। अगले एक-दो दिनों में इन ट्रेनों का भी परिचलन आरंभ कर दिया जाएगा।

पटना-दिल्ली रूट की तकरीबन ट्रेनें ट्रैक पर पटना दिल्ली रूट पर राजधानी एक्सप्रेस संपूर्ण क्रांति, विक्रमशिला जैसे ट्रेनों के आरंभ होने से बेहद सहूलियत मिली है। विमान सर्विस पर पिछले दिनों लोड बढ़ जाने से दाम काफी बढ़ गया है। इन ट्रेनों के आरंभ होने से हवाई के रेट में भी काफी कमी आई है। पाटलिपुत्र जंक्शन से लोकमान्य तिलक टर्मिनल तक जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस का संचालन बुधवार से आरंभ हो गया। मुंबई रूट पर ट्रेनों की अभ्यर्थन बढ़ने से इस रूट के हवाई रेट में काफी वृद्धि हुई थी।

गुरुवार को भी पाटिलपुत्र टर्मिनल से लोकमान्य तिलक के हेतु इस ट्रेन की निर्धारित तय है। ट्रेनों का परिचलन होने से रेलवे को भी कस्टम की कमाई पटरी पर लौटी है। बीते दो-तीन दिनों में ट्रेनों के सिक्योरली बहाल के बावजूद रेलवे स्टेशनों पर अलर्ट की परिस्थिति है।