Connect with us

BIHAR

बिहार: जानिए किस दिन तय किया जाएगा राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन की तारीख

Published

on

WhatsApp

आने वाली 28 जनवरी के दिन सीआरएस जमालपुर और रतनपुर स्टेशन के बीच 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाकर डबल लाइन ट्रैक के क्षमता की जांच होगी। इससे पहले ट्राली से इन दोनों स्टेशनों के बीच रेल दोहरीकरण, जमालपुर के नवनिर्वाचित टनल व विद्युतीकरण का निरीक्षण करेंगे। सीआरएस की मंजूरी मिलने के साथ ही इन दोनों स्टेशनों के बीच अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के साथ ही ट्रेनों के क्रासिंग की समस्या भी खत्म हो जाएगी। इस ट्रेंन के परिचालन की तैयारियां भी तेजी से की जा रही है। राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होने से साहिबगंज, भागलपुर, जमालपुर, किऊल के यात्रियों के लिए दिल्ली का सफर ज्यादा सुविधाजनक होगा।

अगरतल्ला-मालदा-आनंद विहार सप्ताहिक ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन नए साल में शुरू हो जाएगा। अगरतल्ला से यह ट्रेन देर शाम 7 बजकर 25 मिनट में खुलेगी और अंबासा, धर्मनगर, गुवाहाटी, मुकरिया होते हुए दूसरे दिन मंगलवार की शाम रात 5 बजकर 30 मिनट में यह ट्रेन मालदा टाउन पहुंचेगी।

उसके तुरंत 10 मिनट बाद शाम 5 बजकर 40 मिनट पर मालदा स्टेशन से खुलेगी और शाम 7 बजे साहिबगंज और पांच मिनट बाद साहिबगंज से रात 8 बजे भागलपुर पहुंचेगी। उसके 5 मिनट बाद भागलपुर से प्रस्थान कर 8 बजकर 45 मिनट में जमालपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन रात 11 बजे पटना और दूसरे दिन 10:30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी। वहीं प्रत्येक शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह साढ़े दस बजे खुलेगी और दूसरे दिन शनिवार को दोपहर 12:50 बजे अगरतल्ला पहुंचेगी।

जमालपुर के नए टनल और डबल लाइन का सीआरएस कर तेजी से इस काम को किया जा रहा ताकि फरवरी-मार्च से राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो सके। अगरतल्ला से मालदा टाउन की दूरी 2427 किमी है और भागलपुर से दिल्ली की दूरी 1210 किमी है। इस ट्रेन की औसतन स्पीड 61.57 किमी प्रतिघंटे की है। मालदा से भागलपुर, जमालपुर व किऊल स्टेशन तक प्रतिघंटे 110 और किऊल और पटना के बीच 130 किमी प्रतिघंटे की स्पीड है।

अधिकारियों ने बताया कि मालदा, साहिबगंज,भागलपुर, जमालपुर, किऊल होकर जनशताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की दिशा में भी पहल की जा रही है। राजधानी एक्सप्रेस के बाद इस ट्रेन को चलाने की भी योजना है। राजधानी एक्सप्रेस और जनशताब्दी एक्सप्रेस में एलएचबी कोच है। राजधानी एक्सप्रेस के परिचालन को ध्यान में रखकर ही पुराने पटरियां बदली जा रही हैं।