Connect with us

BIHAR

बिहार: जल्द शुरू होगी खगड़िया से आलौली की बीच रेल सेवा, 15 दिनों में पूरा होगा काम

Published

on

WhatsApp

बिहार सरकार द्वारा खगड़िया–कुशेश्वर स्थान रेल परियोजना की शुरुआत की गई जिसके अंतर्गत खगड़िया से आलौली स्टेशन तक अगले सप्ताह से मालगाड़ी का परिचालन शुरू हो गया है। कामाथान से अलौली स्टेशनों के बीच अंबा मोड़ के निकट 26 नंबर पुल व उसके एप्रोच पथ का निर्माण कार्य नहीं होने के कारण लगभग 228 मीटर हिस्से में रेल लाइन बिछाने का कार्य बचा हुआ था। मिली जानकारी के मुताबिक 26 नंबर ब्रिज व उसके एप्रोच पथ का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जायेगा। इसके बाद एप्रोच पथ पर स्टोन डस्ट देने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।

स्टोन डस्ट देने के बाद 26 नंबर पुल के 228 मीटर हिस्से में ब्लास्ट गिराने व स्लीपर बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। खगड़िया-अलौली रेलखंड में रेल लाइन बिछाने का कार्य मेसर्स आर एन झा कंस्ट्रक्शन द्वारा किया जा रहा है। इसके प्रतिनिधि पारितोष रंजन ने बताया कि समय अनुकूल रहने पर स्लीपर बिछाने का कार्य दो दिनों में पूरा हो जायेगा। स्लीपर बिछाने का कार्य पूरा होने के अगले दिन रेल लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो जायेगा।

रेल लाइन बिछाने के अगले दिन ही उसके लिंकिंग का कार्य पूरा कर दिया जायेगा। जानकारी से पता चला कि खगड़िया-अलौली रेलखंड के अंतर्गत खगड़िया से कामाथान स्टेशन तक मालगाड़ी का परिचालन हो रहा है। कामाथान से अलौली स्टेशन के बीच 26 नंबर पुल का निर्माण कार्य बाधित रहने के कारण ट्रेन का परिचालन संभव नहीं हो पा रहा था।

मालदा रेल मंडल के साहिबगंज लूप लाइन के दोहरीकरण का कार्य समाप्त कर लिया गया है। इसके बाद इस रेलमार्ग से अलग-अलग रूट की ट्रेनों का परिचालन भी अब दोबारा सामान्य रूप से आरंभ हो गया है। इतना ही नहीं जमालपुर और रतनपुर के बीच भी दोहरीकरण कार्य पूरा करने के बाद नयी रेल सुरंग से ट्रेनों का परिचालन आरंभ कर दिया गया है।

इसमें नयी रेल सुरंग से अप और पुरानी रेल सुरंग से डाउन की ट्रेनों का परिचालन आरंभ हो गया है। हालांकि जमालपुर-मुंगेर रेलखंड पर शनिवार के दिन यात्री ट्रेनों का परिचालन आरंभ नहीं हो पाया। वैसे रविवार को इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा।