Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जंक्शन पर बन रहा है भारत का सबसे लंबा मेमू शेड, आधुनिक तरीके से होगा रखरखाव

Published

on

WhatsApp

मेमू ट्रेनों के सरल रखरखाव व दुरुस्ती की बेहतर व्यवस्था के हेतु गया जंक्शन पर मेमू शेड को बनवाया जा रहा है। रेलवे उसके हेतु निरंतर काम करवा रहा है एवं शीर्घ ही उसका निर्माण कार्य पूर्ण करवा लिया जाएगा। मॉर्डन व्यवस्था से लैस गया जंक्शन के मेमू शेड का बनवाने का कार्य कोरोना के कारण से कुछ समय के हेतु स्लो हुआ था। हालाकि अब निर्माण काम को आखरी रूप देने की प्रोसेस तेज हो गई है।

तकरीबन 110 करोड़ रूपए धनराशि की लागत से गया जंक्शन पर निर्माण होने वाला मेमू शेड इंडिया में सबसे बड़ा होगा। उस शेड में एक बार में 20 कोचों के 30 रेक रखने की कैपेसिटी होगी। उस मेमू शेड में एनवायरमेंट की अच्छाई को ध्यान में रखते हुए ग्रीन इनिशिएटिव के अंतर्गत एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट एवं 272 kWp के सोलर पैनल भी लगवाए गए हैं।

उस मेमू शेड का बनवाने का कार्य पूर्ण हो जाने के उपरांत यहां गया जंक्शन एरिया के मेमू ट्रेनों के अतिरिक्त ईस्ट सेंट्रल रेलवे जोन व दूसरे जोन के मेमू ट्रेनों का भी मॉडर्न तरीके से समुचित देखभाल करवाया जा सकेगा। इस मेमू शेड में कार्य करने के हेतु तकरीबन 200 संबंधित डिपार्टमेंट रेल ऑफिसर तथा रेल कर्मियों को पदस्थापित करवाया जाएगा। उसके अतिरिक्त यहां आउट सोर्शिंग के अंतर्गत भी कर्मियों की पोस्टिंग करवाई जा सकती है।

गया में निर्माण हो रहा यह मेमू शेड ईस्ट सेंट्रल रेलवे का सबसे मॉर्डन व्यवस्था से लैस पहला एवं झाझा के उपरांत दूसरा मेमू शेड होगा। उसमेमू शेड के खासियत को देखते हुए रेलवे बोर्ड के लेवल पर उसका शुभारंभ कर सकती है। उसके अतिरिक्त गया रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट को वर्ल्ड क्लास बनवाए जाने पर भी कार्य चल रहा है। गया रेलवे स्टेशन को हर प्रकार से मॉडर्न बनाने के हेतु तकरीबन 300 करोड़ रुपए की प्लान तैयार की गई है।