Connect with us

BIHAR

बिहार का यह जिला हुआ ग्रीन जोन में सामिल, रक्सौल से नरकटियागंज के मध्य चलेगी विद्युत इंजन

Published

on

WhatsApp

रक्सौल से नरकटियागंज के मध्य इलेक्ट्रिक इंजन के जरिए से ट्रेनों का परिचालन आरंभ किया जा चुका है। बुधवार की देर शाम रक्सौल से पहली ट्रेन शाम को 5 बजकर 33 मिनट पर इंपटी POH स्पेशल को लेकर समस्तीपुर मंडल का इलेक्ट्रिक लोको रक्सौल से खुला। CRS निरीक्षण के बाद यह पहली ट्रेन रक्सौल से इलेक्ट्रिक इंजन के साथ इसका का परिचालन शुरू हुआ।

CRS निरीक्षण के वक्त सामने आयी खामियों को ठीक करवाते हुए पूर्व मध्य रेलवे निर्माण डिपार्टमेंट के माध्यम से अब पूर्ण विद्युतीकरण वाली रेल खण्ड समस्तीपुर मंडल को हैंडओवर कर दी गयी है। इस रेलवे लाइन पर इलेक्ट्रिक ट्रेन का क्रिया संचालन आरंभ होने के बाद पूर्वी एवं पश्चिमी दोनो चंपारण ग्रीन जोन में सम्मिलित हो गया है।

रक्सौल से नरकटियागंज के मध्य सिर्फ 42 किमी रेल खंड ही इलेक्ट्रिफाइड नहीं थी, जिसे अब पूरा करवा लिया गया है। उस रेलवे लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन पूर्व बीच रेलवे निर्माण डिपार्टमेंट पटना के तहत कार्य करने वाली जयमंगला कंस्ट्रक्शन बेगुसराय के माध्यम से करवाया गया है। आने वाले कुछ ही दिनों में इस रूट पर डेमू रैक के स्थान पर अब मेमू रैक से इलेक्ट्रिक ट्रेने चलवाई जाएंगी। उसमे लोगों को बैठने के हेतु ज्यादा जगह प्राप्त होगी, उसके सहित ही ट्रेन की रफ्तार भी बढ़ेगी।

गुवाहटी से दिल्ली के हेतु नयी इलेक्ट्रिफाइड रूट मिली
वहीं आगामी प्लान के अंतर्गत अब गुवाहटी से दिल्ली के हेतु नयी इलेक्ट्रिफाइड रूट मिल गयी है। उसपर कई सुपरफास्ट ट्रेनों के क्रिया संचालन की भी तैयारी चल रही है। पूर्व मध्य रेलवे समस्तीपुर मंडल के प्रवक्ता सिनीयर DCM सी एस प्रसाद द्वारा बताया गया कि इलेक्ट्रिफाइड रूट होने से रेल पैसेंजर को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।