Connect with us

BIHAR

बिहार: आरा स्टेशन पर जाने अब कौन-कौन सी नई ट्रेनों का होगा ठहराव, दिल्ली और जम्मू जाना हुआ आसान

Published

on

WhatsApp

विगत दिनों में भोजपुर के नागरिकों को दिल्ली और जम्मू कश्मीर जाने के लिए पटना या ने दूसरे स्टेशन से गाड़ी लेनी पड़ती थी। इस त्रुटि को दूर करने के लिए शनिवार के दिन से विक्रमशिला और अर्चना एक्सप्रेस का अप और डाउन दोनों में आरा स्टेशन पर इसका ठहराव होगा। आरा के सांसद सह केंद्रीय मंत्री आर के सिंह द्वारा इसका शुभारंभ किया जाएगा। आरा के लोगों द्वारा काफी वक्त पहले से ही रेलवे से इन दोनों ट्रेनों की ठहराव के लिए मांग कर रहे थे।

आरा स्टेशन पर इन दोनों ट्रेनों का ठहराव सुनिश्चित हो गया है। इसके लिए आरा के सांसद सह केंद्रीय मंत्री आर के सिंह को बधाई दी गई है। अप में विक्रमशिला एक्सप्रेस आरा स्टेशन पर सांध्य 5 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेगी। वहीं अर्चना एक्सप्रेस अप आरा स्टेशन पर सुबह 8 बजकर 18 मिनट पर पहुंचेगी। काफी समय पहले से ही आरा के लोगों द्वारा इन दोनों ट्रेनों का आरा स्टेशन पर ठहराव की मांग की जा रही थी। इस पर रेलवे द्वारा मंजूरी दे दी गई है। 11 जून से दोनों ट्रेन का ठहराव आरा जंक्शन पर होने लगेगा।

वहीं रेलवे द्वारा ट्रेन संख्या 12355 पटना जम्मू तवी एक्सप्रेस को सुबह 8 बजकर 10 मिनट पर आरा जंक्शन पर रुकने का आदेश दिया गया। उसके दो मिनट बाद यह आरा जंक्शन से प्रस्थान करेगी। इस ट्रेन का ठहराव आरा जंक्शन पर केवल दो दिन ही होगा जिसमें मंगलवार और शनिवार शामिल है। इसी प्रकार ट्रेन संख्या 12356 जम्मूतवी-पटना एक्सप्रेस जम्मू तवी से खुलकर सांध्य 9:25 में आरा जंक्शन को आएगी। वहां 2 मिनट रुकने के पश्चात 9:27 में वहां से आगे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन सप्ताह में 2 दिन सोमवार और गुरुवार को आरा में रुकते हुए पटना जाएगी।

वहीं ट्रेन संख्या 12367 भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस का ठहराव प्रतिदिन संध्या 17:37 में आरा जंक्शन पर होगा। वहां से 2 मिनट के पश्चात प्रस्थान करेगी। इसी प्रकार ट्रेन संख्या 12368 आनंद विहार- भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार से खुलकर दोपहर 1:25 बजे आरा जंक्शन आएगी और 2 मिनट के पश्चात 1:27 में वहां से प्रस्थान करेगी। दोनों ट्रेन का ठहराव ट्रायल के तौर पर 6 महीने के लिए किया गया है।

वहीं इन दोनों ट्रेन के ठहराव के पश्चात यात्रियों द्वारा सफर, राजस्व की प्राप्ति से संबंधित जानकारी एकत्रित कर रिपोर्ट तैयार किया जाएगा। यह रिपोर्ट को 5 महीने तक स्थानीय प्रबंधक से मांगा गया है। खबर के अनुसार 6 महीने तक इसका ट्रायल होगा। सबकुछ ठीक रहने पर इसका ठहराव नियमित कर दिया जाएगा। अर्चना एक्सप्रेस का आरा जंक्शन पर ठहराव होने की वजह से वैष्णो देवी जाने वाले तीर्थ यात्रियों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। विगत दिनों में केवल हिमगिरि एक्सप्रेस ही एक ट्रेन थी जो जम्मू के लिए प्रस्थान करती थी परंतु अर्चना एक्सप्रेस के आरा से खुलने पर यात्रियों को राहत मिलेगी।

इसके अलावा रेलवे द्वारा भोजपुर के लोगों के लिए एक सौगात मिलने वाली है। वर्तमान समय में केवल रविवार के दिन ही आरा जंक्शन से रांची के लिए रांची एक्सप्रेस का परिचालन हो रहा है। खबर है कि रेलवे बोर्ड द्वारा इस ट्रेन का भी परिचालन सप्ताह में दो दिन शुरू करने को लेकर विचार किया जा रहा है। आशा है कि जल्द ही इस पर भी सहमति बनने की उम्मीद है। इससे झारखंड जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।