Connect with us

MOTIVATIONAL

बिना कोचिंग किए, सिर्फ सेल्फ स्टडी से पास की USPC परीक्षा, प्राप्त किए ऑल इंडिया 70वीं रैंक

Published

on

WhatsApp

ग्रेजुएशन के बाद सलोनी ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी। वे पहले प्रयास में असफल रहीं। वह पीछे नहीं हटी और दूसरे कोशिश में सफल रहीं।यूपीएससी परीक्षा में बहुत से छात्र बैठते हैं। उनमें से कई लोग कड़ी मेहनत करते हैं फिर भी एग्जाम पास करने में कई साल लग जाते हैं। वहीं कुछ तो सेल्फ स्टडी कर एक–दो प्रयास में ही एग्जाम पास कर लेते हैं। सलोनी वर्मा ने भी सेल्फ स्टडी कर यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में ऑल इंडिया 70वीं रैंक हासिल की।

इस तरह शुरू की एग्जाम की तैयारी

सलोनी वर्मा झारखंड की रहने वाली हैं। वे दिल्ली में ही रहकर अपनी पढ़ाई की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने का निर्णय किया। उन्होंने सेल्फ स्टडी कर एग्जाम की तैयारी की। पहले कोशिश में वे असफल रहीं लेकिन वे और कड़ी मेहनत कर पढ़ाई की और दूसरे कोशिश में सफल हुई।

यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनाए ये तरीके

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सलोनी ने अपने रुचि के मुताबिक स्टडी मैटेरियल तैयार की। स्टडी मैटेरियल के हिसाब से एक रूटीन बनाई और उसको अच्छी तरह से फॉलो किया। साथ ही टॉपर्स के इंटरव्यू को भी देखती थी।

तैयारी के लिए कोचिंग लेना कोई जरूरी नहीं

सलोनी ने कहा कि यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप कोचिंग ले। अगर छात्र को खुद पर यकीन है तो वह कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी कर सफलता पा सकते हैं। जब तक उनमें अपने लक्ष्य को लेकर जुनून नहीं होगा और कोशिश नहीं करेंगे तब तक उन्हें सफलता नहीं मिल सकती। मेहनत और प्लानिंग के साथ रिवीजन और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करना भी जरूरी है।