Connect with us

MOTIVATIONAL

बिना कोई कोचिंग-क्लास किये UPSC पास कर बने IAS, अब छात्रों को मुफ्त में कोचिंग पढ़ाते हैं। जानिए पूरी कहानी

Published

on

WhatsApp

UPSC को लेकर भारत के युवाओं में एक खासा क्रेज है। वर्षों की कड़ी मेहनत और बार-बार असफल होने के बाद भी उम्मीदवार अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसे कई उम्मीदवार हैं जिन्होंने अपनी सरकारी नौकरियों को ठुकरा देते हैं और इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। ऐसी ही एक कहानी है मशहूर IPS अधिकारी संदीप चौधरी की, उनकी कहानी सिविल सर्विस की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए प्रेरणा बन सकती है।

पढ़ाई में शुरुआती दौर से ही होनहार छात्र संदीप को पारिवारिक दबाव के कारण न चाहते हुए भी उन्हें 10वीं के बाद मेडिकल के क्षेत्र में जाना पड़ा। ग्यारहवीं और बारहवीं में फिजिक्स पास करने के लिए संदीप ने पेपर में ‘प्लीज पास कर देना’ लिखा था। जब 12वीं की परीक्षा थी तो 6 दिन पहले ही पिता इस दुनिया से चले गए। ऐसे विपरीत समय में नियमित पढ़ाई में दिक्कत होती थी। इसलिए संदीप ने इग्नू में एडमिशन ले लिया और घर बैठे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने लगे।

संदीप की पहली नौकरी पोस्ट ऑफिस में मिली थी। पोस्टल क्लर्क के 4 पदों के लिए 40 लोगों का चयन किया गया था। इसमें भी संदीप को टॉप करते हुए जॉब मिली थी। इस दौरान बैंक की परीक्षा भी पास हुई। संदीप यहीं नहीं रुके और फिर भारतीय सेना में भर्ती हो गए। संदीप यूपीएससी की तैयारी के पीछे बताते हैं, गुवाहाटी में पोस्टिंग के दौरान रूममेट ने यूपीएससी परीक्षा को क्रैक किया। फिर क्या संदीप भी यूपीएससी की तैयारी में लग गए। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में सफलता का झंडा लहराया। UPSC परीक्षा क्लियर किया और IPS ऑफिसर बने।

IPS संदीप अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर अपनी पहल ‘ऑपरेशन ड्रीम्स’ के तहत उन छात्रों को हर दिन मुफ्त में कोचिंग पढ़ाते हैं जो सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते।