Connect with us

MOTIVATIONAL

बाल्यावस्था में ही कर दी गई शादी, पति द्वारा अफसरों को सैल्यूट करते देख खुद बनी आईपीएस

Published

on

WhatsApp

आईपीएस ऑफिसर एन.अंबिका

अगर आप किसी भी चीज को करने के लिए मेहनत करते हैं तो सफलता अवश्य मिलती है। ऐसी हीं कहानी आईपीएस एन. अंबिका की है। तमिलनाडु की रहने वाली अंबिका का विवाह 14 वर्ष में ही कर दी गई और 18 वर्ष में उनके दो बच्चे भी हैं। अंबिका के जिंदगी में बीती एक घटना ने उन्हें आईपीएस अधिकारी बनने के लिए प्रेरित किया। उसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की, सफलता प्राप्त कर आईपीएस बनीं।

14 साल की उम्र में ही कर दी गई शादी

तमिलनाडु की एन. अंबिका की शादी 14 वर्ष में ही एक पुलिस कांस्टेबल से कर दी गई। और 18 वर्ष में उनके दो बच्चे भी हैं। इतनी कम उम्र में शादी होने की वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने का भी मौका नहीं मिला।

गणतंत्र दिवस परेड से मिली आईपीएस बनने की प्ररेणा


अंबिका ने बताया कि एक बार जब वे गणतंत्र दिवस समारोह में परेड देखने अपने पति के साथ गई, तो उन्होंने अपने पति को बड़े अफसरों को सैल्यूट करते देखा। उसके बाद अंबिका ने आईपीएस बनाना अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया और यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया।

अंबिका ने बताया कि शादी के कारण छूट गई पढ़ाई को उन्होंने फिर से शुरू किया। एक कोचिंग में पढ़ाई कर 10वीं की परीक्षा दी और डिस्टेंस लर्निंग से 12वीं और ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। उसके बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में जुट गई।

अंबिका का आईपीएस ऑफिसर बनने का सफर


अंबिका तमिलनाडु के डिंडीगुल क्षेत्र में रहती हैं। वहां यूपीएससी की तैयारी के लिए कोई कोचिंग नहीं होने की वजह से चेन्नई में रहकर तैयारी करने का सोचा। उनके पति ने भी उनका पूरा साथ दिया।

यूपीएससी एग्जाम के लिए अंबिका ने बहुत मेहनत की। इसके बावजूद वे तीन बार असफल रहीं लेकिन अंबिका ने हार नहीं मानी और 2008 में चौथी प्रयास में एग्जाम को पास किया और आईपीएस बनीं। एन. अंबिका को महाराष्ट्र कैडर में पोस्टिंग मिली। अंबिका अभी मुंबई में जोन-4 की डीसीपी हैं।