Connect with us

MOTIVATIONAL

प्रथम प्रयास में ही आईएएस ऑफिसर बने अक्षय अग्रवाल, सेल्फ स्टडी से पास की यूपीएससी परीक्षा

Published

on

WhatsApp

देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा यूपीएससी की सिविल सर्विसेज एग्जाम को माना जाता है। इस परीक्षा को पास करना कई युवाओं का सपना होता है जिसके लिए उनके कई साल इसके तैयारी में ही लग जाते हैं। वहीं कुछ छात्र सेल्फ स्टडी पर पॉजिटिव एप्रोच से इस परीक्षा में सफल हो जाते हैं। ऐसे ही कहानी अक्षय अग्रवाल की है जिन्होंने सेल्फ स्टडी कर ऑल इंडिया 43वीं रैंक हासिल कर यूपीएससी एग्जाम को पास किया। अन्य तैयारी कर रहे छात्रों को मन लगाकर मेहनत करने की सलाह दी।

अक्षय ने कहा कि किताबों के बारे में पूरी जानकारी लें और टॉपर्स के गाइडेंस को फॉलो करें। साथ ही अपने हिसाब से स्ट्रेटजी बनाएं। अपना ऑप्शनल विषय थोड़ा विचार कर चयन करें क्योंकि यह आपकी सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्ट्रेटजी बनाने के बाद महीने, हफ्ते और दिन के हिसाब से टाइम-टेबल बनाएं या टारगेट सेट करें और प्रतिदिन उन्हें पूरा करने का लक्ष्य रखें।

अक्षय अग्रवाल ने अपनी पढ़ाई के लिए यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की मदद ली और बहुत से वीडियो भी देखे। उनका कहना है कि हमें अगर कोई भी विषय ठीक से समझ न आए तो उसके लिए यूट्यूब या गूगल का सहारा लेना चाहिए। हम यूट्यूब पर जाकर सर्च कर लें जिससे हमें ठीक तरह समझ आने भी लगेगा और इससे पढ़ाई में भी काफी मदद होगी।

अक्षय कैंडिडेट को यूपीएससी के लिए टॉपर्स की सलाह पर अमल करने की बात कही। उन्होंने कहा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बनाए गए खास ब्लॉग्स को भी आप देख सकते हैं। ये ब्लॉग्स कई बार टॉपर्स द्वारा लिखे जाते हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। इनमें एस्पिरेंट्स बुक लिस्ट से लेकर, नोट्स भी उपलब्ध करा देते हैं।

अक्षय अग्रवाल का मानना है कि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि कोचिंग से ही आपको कामयाबी हासिल होती है। आप पढ़ाई के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। यहां वो सब मिलेगा जिसकी आपको तलाश है और वो आपके लिए काफी मददगार भी साबित होगा। इसलिए अपने साधनों का सही रूप से प्रयोग करें और कड़ी मेहनत करें तभी आपको सफलता मिल सकती है।