Connect with us

MOTIVATIONAL

पेट्रोल पंप पर काम करने वाली मां की इस बेटी ने 22 वर्ष में ही यूपीएससी परीक्षा पास कर बनीं आईएएस

Published

on

WhatsApp

देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित माने जाने वाली सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना खुद में एक बड़ी बात होती है। युवाओं के द्वारा इस परीक्षा को लेकर एक अलग ही जुनून देखने को मिलता है। इस परीक्षा में कई उम्मीदवार कठिन परिश्रम और दृढ़शक्ति से परीक्षा पास कर आईएएस ऑफिसर बनते हैं। हम ऐसे ही एक बेटी के बारे में जानेंगे जिसने महज़ 22 साल में आईएएस ऑफिसर बनी।

दरअसल उनका नाम स्वाति मीणा है जो राजस्थान के अजमेर की मूल निवासी हैं। स्वाति मीणा शुरुआत से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थीं। वे एक डॉक्टर बनने की ईच्छा रखती थी। उनकी मां भी चाहती थी कि वह एक डॉक्टर बने। जब उनकी शिक्षा चल रही थी तो उनकी मुलाकात उनकी एक कजन से हुई, जिसके बाद उनकी भी ईच्छा ऑफिसर बनने की हुई। अपनी ईच्छा के मुताबिक उन्होंने 12वीं की पढ़ाई के बाद ही सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी। स्वाति के इस फैसले पर उनके परिवार ने भरपूर साथ दिया।

स्वाति ने बताया कि उनकी मां एक पेट्रोल पंप चलाती हैं। उसके बावजूद उन्होंने स्वाति की पढ़ाई में भी मदद करती थी। साथ ही उनके पिता भी उनमें तैयारी को लेकर प्रेरित करते रहते थे। स्वाति ने यूपीएससी की परीक्षा दी और 260वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनीं। अपने इस बैच की सबसे कम आयु की IAS स्वाति मीणा ने 22 वर्ष की आयु में यह जीत पाई। फिर उन्हें मध्यप्रदेश कैडर आवंटित हुआ।