Connect with us

MOTIVATIONAL

पुराने प्रश्न–पत्रों की सहायता से UPSC की तैयारी कर 15वीं रैंक हासिल कर बनी आईएएस अफसर

Published

on

WhatsApp

सिविल सर्विसेज परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है और इसे पास करना काफी कठिन होता है। हर वर्ष इस परीक्षा में बहुत से परीक्षार्थी उपस्थित होते हैं लेकिन इसमें से वैसे गिने–चुने ही इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं जो मेहनत और लगन से इसकी तैयारी करते हैं।

आईएएस शिवानी गोयल

शिवानी 2017 के यूपीएससी एग्जाम में 15वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बनी। हालांकि इसके पहले एक बार और उन्होंने परीक्षा दी थी परंतु सफल नहीं हो पाई। शिवानी ने रुटीन के अनुसार पढ़ाई की और विगत वर्षों के प्रश्न पत्रों की सहायता से तैयारी की और सफलता प्राप्त की।

शिवानी गोयल ने बताया कि वे पुराने प्रश्न पत्र की सहायता से स्ट्रेटजी तैयार किया कि उन्हें किस तरह से अपनी पढ़ाई करनी है। उन्होंने अपनी तैयारी को और मजबूत करने के लिए यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू को देख कर आईडिया लिया और सेल्फ स्टडी कर परीक्षा की।

शिवानी का मानना है कि हर विषय पर सामान रूप से समय दें और हर छोटी से बड़ी चीजों पर ध्यान दें। आपको तैयारी के साथ साथ जवाब को भी बेहतर तरीके से लिखने का अभ्यास करना चाहिए। वे कहती हैं कि जब आप अच्छी तरह से अपने जवाब को लिखते हैं तो उसपे अंक भी अच्छे मिलते हैं।

शिवानी की ओर से अन्य के लिए सलाह

शिवानी गोयल का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी है तो गहराई से हर विषय को पढ़े और एक नोट्स बना लें जिससे आप अपनी रिवीजन आसानी से कर सकेंगे। उनके अनुसार अगर आपको सफलता पानी है तो कड़ी मेहनत करनी होगी और असफल होने पर घबराना नहीं है। अगर आप चुनौतियों का सामना बिना डर के करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी।