Connect with us

MOTIVATIONAL

पिता नहीं कर पाए अपना IAS बनने के सपने को पूरा, तो बेटी ने खुद IAS अफसर बनकर किया पिता का सपना पूरा। पढ़िए पूरी कहानी..

Published

on

WhatsApp


दुनिया भर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो सपना तो देखते हैं लेकिन उनको हासिल नहीं कर पाते हैं। कभी सुविधाओं का अभाव तो कभी आर्थिक स्थिति का न मजबूत होना। ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं। ऐसा देखा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने सपने को नहीं प्राप्त कर पता है तो दूसरे को उसे पूरा करने में मदद करता है और खुद को तसल्ली पाता है। ऐसी ही कहानी साक्षी गर्ग की है। उनके पिता किसी कारणवश आईएएस नहीं बन पाए। जिसके बाद उनकी बेटी साक्षी ने आईएएस बन उनका सपना पूरा किया।

आईएएस साक्षी गर्ग का परिचय


साक्षी गर्ग उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की निवासी हैं। साक्षी के पिता कृष्ण कुमार गर्ग एक व्यापारी हैं और माता रेनू गर्ग गृहणी हैं। साक्षी ने बड़े लग्न से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और साल 2018 में परीक्षा पास कर आईएएस ऑफिसर बनीं।

साक्षी गर्ग की प्राथमिक शिक्षा


साक्षी गर्ग ने अपने क्षेत्र से ही प्राथमिक शिक्षा पूरी की। साक्षी को शुरू से ही पढ़ाई में खासा दिलचस्बी थी। साक्षी ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 76 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपने स्कूल और मां–पिता का नाम रौशन किया। उसके बाद 12वीं की परीक्षा में भी अच्छी पढ़ाई के बदौलत 81.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। बाद में उन्होंने राजकीय महाविद्यालय से बीएड की पढ़ाई पूरी की।

साक्षी ने बताया कि जब उन्हें 12वीं में काफी बेहतर परिणाम मिले तब ही उन्होंने सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी करने का फैसला कर लिया था। उसके लिए साक्षी ने पहले ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। उनके क्षेत्र में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतर सुविधा नहीं थी। परीक्षा की तैयारी के लिए वे दिल्ली आ गईं।
साक्षी ने कड़ी मेहनत कर परीक्षा की तैयारी की और 2018 में यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल रहीं।

अपने पिता के अधूरे सपने को किया साकार


साक्षी ने बताया कि उनके पिता भी एक आईएएस ऑफिसर बनना चाहते थे, लेकिन कई कारणों की वजह से वह अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाए। यह बात जानकर साक्षी ने आईएएस बनना ही अपना सपना बना लिया। अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत की और सफल भी हुई।