Connect with us

MOTIVATIONAL

पिता का कैंसर से हुआ निधन, फिर भी टूटने नही दिया हौसला, केवल 15 दिनों की तैयारी से पास किया UPSC परीक्षा

Published

on

WhatsApp

आज हम एक ऐसी लड़की की सफलता के बारे में जानेंगे जिसने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम किया, जिनका नाम श्रुति शर्मा है। श्रुति ने कई चुनौतियों का सामना किया और केवल 15 दिनों की कठिन मेहनत से यूपीएससी एग्जाम को पास किया।

श्रुति पढ़ाई में अच्छी थी, इसलिए उनके पिता की भी ईच्छा थी कि श्रुति पढ़ाई करे। उनकी पढ़ाई के लिए उनका नामांकन बीटेक में कराया गया। लेकिन वे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करती थी। इससे उनकी पढ़ाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। जिसकी वजह से बीटेक के पहले वर्ष में श्रुति के दो विषय में तथा दूसरे वर्ष में तीन विषयों में क्रॉस लग गए। किसी तरह उन्होंने बीटेक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद श्रुति ने गेट की भी परीक्षा दी। हालांकि वे पहले प्रयास में असफल रहीं लेकिन दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिल गई। इसी दौरान उनके पिता की तबियत भी खराब हो गई थी जिसकी वजह से उनके पिता की मृत्यु हो गई।

पिता की मृत्यु के बाद वे काफी टूट चुकी थी लेकिन फिर भी उन्होंने खुद को संभाला और निश्चय किया की अब वे मन लगा कर पढ़ाई करेंगी और यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा को पास करेंगी। उन्होंने यूपीएससी के लिए तैयारी शुरू कर दी। लेकिन पिता के मृत्यु की वजह से अपने पढ़ाई पे ध्यान नहीं दे पा रहीं थी। उन्होंने तीन बार यूपीएससी एग्जाम को दिया पर पहले और दूसरे प्रयास में वे सफल नहीं हो पाई थीं। दो बार असफल होने पर वे पीछे नहीं हटी और लगन से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लग गई। उन्होंने केवल 15 दिनों की कठिन मेहनत और लगन से पढ़ाई की बदौलत यूपीएससी की परीक्षा में बैठी और यूपीएससी एग्जाम को पास कर अपने लक्ष्य को पूरा किया।