Connect with us

MOTIVATIONAL

पिता करते थे मारुति फैक्ट्री में काम, बेटी UPSC परीक्षा पास कर बनी IPS अफसर

Published

on

WhatsApp

संघ लोक सेवा नियुक्ति की सिविल सर्विसेस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) को पास करना पाना इसी नहीं होता और स्टूडेंट्स को कड़ी परिश्रम करने पड़ते है। कई स्टुडेंट्स को इसके हेतु कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वैसे ही कहानी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा (IPS Mohita Sharma Success Story) जी की है, वो 2017 बैच की IPS officer हैं। जबकि मोहिता के लिए UPSC परीक्षा (UPSC Exam) पास होना उनके लिए इतना सरल नहीं था, क्योंकि उनके फैमिली की फाइनेंशियल कंडीशन उतनी अच्छी नहीं थी।

पिता करते थे मारुति फैक्ट्री में काम

UPSC पाठशाला की रिपोर्ट के मुताबिक़, मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) हिमाचल की कांगड़ा की रहने वाली हैं, परंतु उसके बाद में उनकी फैमिली दिल्ली आ गई थी। उनके पिता मारुति कंपनी में काम किया करते थे और उनकी मां हाउस वाइफ हैं। मोहिता के फैमिली का फाइनेंशियल कंडीशन उतना अच्छा नही था। फिर भी उनके पिता जी ने मोहिता की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दी। मोहिता ने कड़ी परिश्रम की और UPSC एग्जाम पास कर आईपीएस अफसर (IPS Officer) बन गईं।

दिल्ली से हुई मोहिता की शुरुआती पढ़ाई

मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल (DPS) द्वारका से पूरा किया। उसके बाद उन्होंने भारतीय विद्यापीठ कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की। बीटेक करने के बाद वर्ष 2012 से मोहिता UPSC की प्रिपरेशन में लग गईं, परंतु सही मार्गदर्शन देने वाला कोई नहीं था और इस के चलते उन्हें लगातार चार बार असफलता का सामना करना पड़ा।

ऐसे तय किया इंजीनियर से आईपीएस का सफर

UPSC एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) को जानकारी देने कोई नहीं था और इस के चलते उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उन्होंने हर प्रयास में एग्जाम में अपनी कमियों से सीखा और उन पर ध्यान दिया। उसके बाद कड़ी परिश्रम और समर्पण के बाद अपने 5वें प्रयास में वह परीक्षा को पास करने में सफलता मिली।

एग्जाम के लिए इंटरनेट से की तैयारी

यूपीएससी एग्जाम की प्रिपरेशन करने वाले कई लोग इंटरनेट और मोबाइल से दूर हो जाते है , लेकिन मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने नॉर्मल पढ़ाई की तैयारी के लिए इंटरनेट ज्यादा हेल्प ली। जबकि इंटरनेट पर बहुत सारी इनफॉर्मेशन उपलब्ध हैं और ठीक तरह से प्रिपरेशन के लिए वह नोट्स बनया करती थी। मोहिता के अनुसार, ठीक नोट्स बनाने से उन्हें काफी हेल्प मिली।

KBC में 7 करोड़ रुपये जीतने से चूकीं

कौन बनेगा करोड़पति (KBC 12) के 12वें सीजन में मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने बहुत ही शानदार तरीके से खेल दिखाते हुए 1 करोड़ रुपये की राशि जीता था, जबकि 7 करोड़ रुपये के लिए 16वें प्रशन पर वे अटकीं और इसके उत्तर में वे काफी कन्फ्यूज थीं। इस वजह से उन्होंने गेम बीच में ही क्विट करना पड़ा था।

आईएफएस अधिकारी से शादी

मोहिता शर्मा (Mohita Sharma) ने अक्टूबर 2019 में आईएफएस ऑफिसर रुशल गर्ग से शादी रचाई थी । मोहिता द्वारा बताया गया हैं कि उन्होंने कभी भी केबीसी पर जाने के बारे में विचार नही किया था, परंतु उनके पति रुशल गर्ग इस शो में जाने के लिए 20 साल से प्रयास कर रहे हैं, परंतु उन्हे कभी मौका नहीं मिला। मैंने उनके ही कारण से रजिस्ट्रेशन किया और पहली बार में ही मुझे इस शो में आने का अवसर मिल गया।