Connect with us

MOTIVATIONAL

पापा का सपना पूरा करने के लिए इस आईपीएस ने कड़ी मेहतन कर पास की थी यूपीएससी परीक्षा

Published

on

WhatsApp

एक महान व्यक्ती कथनी में कम और करनी में अधिक होता है। ऐसा ही एक उदहारण देश की बेटी पूजा अवाना (Pooja Awana) सबके समझ पेश किया है। यूपी की निवासी पूजा ने सिर्फ 22 वर्ष की आयु में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर लिया। IPS ऑफिसर पूजा अवाना के पिता विजय अवाना को अपनी बेटी को पुलिस की वर्दी में देखने का सपना था । पिता के इस सपने को साकार करने के हेतु बेटी पूजा ने UPSC की प्रिपरेशन शुरू कर दी, राह आसान नहीं था परंतु उन्होंने हार नहीं मानी।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की रहने वाली पूजा (Pooja) आरंभ के दिनों से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी थीं। हमेसा वह अव्वल आती थी। ग्रेजुएशन (Graduation) सम्पत करने के बाद उन्होंने UPSC की प्रिपरेशन शुरू कर दी। साल 2010 में उन्होंने पहली बार UPSC की एग्जाम दी , परंतु वह उस अटेम्प्ट में असफल रहीं। असफल होने के बाद भी पूजा ने हार नहीं मानी उनका लक्ष्य नहीं डगमगाए। उन्होंने ज्यादा प्रिपरेशन और मेहनत कर दूसरी बार फिर एग्जाम दिया । जिसमें उन्होंने सफलता को हासिल किया। पूजा ने ऑल इंडिया में 316वीं रैंक प्राप्त किया। वह मात्र 22 साल की आयु में IPS अफसर बनीं।

IPS की ट्रेनिंग सम्पत होने के बाद पूजा की पहली पोस्टिंग राजस्थान के पुष्कर में हुई थी। 2012 बैच की IPS ऑफिसर पूजा अवाना (Pooja Awana) अपने कार्य के अलावा लुक और स्टाइल को लेकर भी काफी चर्चित रहती हैं। वह सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। UPSC की प्रिपरेशन कर रहे अभ्यर्थियों से पूजा अवाना (Pooja Awana) का कहना हैं कि असफलता या बहुत अच्छे मार्क्स नहीं मिलने से हताश होने की जरूरत नहीं है। अपने लक्ष्य पर डटे रहें और उसके के पीछे और कड़ी मेहनत से लग जाएं।